School lecturer
School lecturer

संविदा पर लगाए जाएंगे दस हजार सेवानिवृत प्राध्यापक

माध्यमिक शिक्षा निदेशक बी एल स्वर्णकार ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह गत 5 सालों में सेवानिवृत हुए विभिन्न विषयों के स्कूली व्याख्याताओं को लगा कर शिक्षण व्यवस्था सुचारु रखने का प्रयास करें।

राज्य की उच्च माध्यमिक स्कूलों में रिक्त चल रहे स्कूली व्याख्याताओं के पदों में से करीब 10 हजार पदों पर शिक्षण सत्र 2016-17 में एक वर्ष के लिए अथवा नियमित नियुक्ति होने तक सेवानिवृत विभिन्न विषयों के व्याख्याताओं को संविदा पर पुर्ननियुक्ति देने की कवायद शुरू कर दी गई है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक बी एल स्वर्णकार ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह गत 5 सालों में सेवानिवृत हुए विभिन्न विषयों के स्कूली व्याख्याताओं को लगा कर शिक्षण व्यवस्था सुचारु रखने का प्रयास करें। 13-14 में क्रमोन्नत स्कूलों में रिक्त पदों पर व्‍याखाताओं को प्राथमिकता से लगाया जाएगा। जिन स्कूलों में एक भी विषय का व्याख्याता नही है। बालिका स्कूलों में व्याख्याताओं के पदों को प्राथमिकता दी जाए। वरिष्ठ अध्यापक जो व्याख्याता की योग्यता धारी होगा वहां संविदा पर उस विषय का व्याख्याता नही लगाया जाएगा।

जिलेवार रिक्त पदों की सूची जारी की

निदेशालय द्वारा जिलेवार संविदा पर रखे जाने वाले व्याख्याताओं की सूची जारी की है। विभिन्न जिलों में 10 हजार व्याख्याता संविदा पर लगाए जाएंगे। बीकानेर जिले में 374 व्याख्याताओं को लगाने की स्वीकृति जारी की गई है। विभिन्न जिलों में रिक्त पदों की संख्या विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। जिसके अनुसार ही पुनर्नियुक्तियां दी जा सकेगी। संविदा पर सेवानिवृत व्याख्याताओं को पुनर्नियुक्ति देने के लिए निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में 4 सदस्यों की कमेटी गठित की है।

SHARE