mukhyamantri jan sahbhagita yogja
mukhyamantri jan sahbhagita yogja

मुख्यमंत्री जन सहभागिता विद्यालय विकास योजना

सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा के तहत विद्यालयों के विकास के लिए सरकारी स्कूलों में ‘मुख्यमंत्री जन.सहभागिता विद्यालय विकास योजना’ शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

विद्यालयों की आधारभूत संरचनाओं के विकास में जनसहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री जन सहभागिता विद्यालय विकास योजना राज्य वित्त पोषित होगी।

इसमें जनसहयोग से 40 प्रतिशत राशि प्राप्त होने पर 60 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। योजना राज्य के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के विद्यालयों के लिए लागू की गई है।

जनसहयोग से विद्यालयों में कक्षा-कक्षों, प्रयोगशालाओं, कार्यालयों, कंप्यूटर कक्षों, कला शिल्प कक्षों, पुस्तकालय, शौचालय का निर्माण, विद्युत फिटिंग एवं फर्नीचर और पीने के पानी का इंतजाम किया जाएगा।

विद्यालय विकास के प्रस्तावों के अनुसार माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा स्वीकृति दी जाएगी। जनसहयोग की राशि स्कूल डवलपमेंट कमेटी एएसडीएमसी के खाते में जमा होने के बाद जिलास्तर पर प्रति विद्यालय 50 लाख तक के कार्य स्वीकृत किए जा सकेंगे।

इससे अधिक राशि के कार्य माध्यमिक परिषद द्वारा स्वीकृत होंगे। आवंटित राशि के 10 प्रतिशत तक राशि से मरम्मत होगी। इसके तहत बनाई सम्पतियों का स्वामित्व राज्य सरकार का रहेगा।

SHARE