teachers day हर स्‍कूल और शहर में मनेगा शिक्षक दिवस
teachers day हर स्‍कूल और शहर में मनेगा शिक्षक दिवस

शिक्षक दिवस : हर स्‍कूल और शहर में मनाया जाएगा

बीकानेर। शिक्षक दिवस पर 5 सितम्‍बर को राज्‍य के हर विद्यालय, हर ब्‍लॉक और हर जिले में तीन स्‍तरों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्‍तर के कार्यक्रम के लिए हर जिले को राज्‍य पाठ्यू पुस्‍तक मण्‍डल के जरिए एक एक लाख रुपए दिए जाएंगे। ब्‍लॉक स्‍तरीय कार्यक्रम के लिए हर ब्‍लॉक को दस हजार रुपए बजट मिलेगा।

दिए गए बजट से अधिक खर्च होने पर अतिरिक्‍त राशि जनसहभागिता से जुटानी होगी। जिला स्‍तरीय कार्यक्रम जिला कलक्‍टर की देख रेख में और ब्‍लॉक स्‍तरीय कार्यक्रम ब्‍लॉक के आरएएस अधिकारी की देख रेख में संपन्‍न होंगे।

इस आशय के आदेश माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक जगदीशचंद्र पुरो‍हित ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। जिला स्‍तरीय कार्यक्रम की रूपरेखा जिला कलक्‍टर की देखरेख में जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा बनाई जाएगी। कार्यक्रम के तहत शिक्षकों का सम्‍मान किया जाएगा। सम्‍मानित होने वाले शिक्षकों की सूची बनाने में ब्‍लॉक स्‍तर के अधिकारियों से भी प्रस्‍ताव लिए जाएंगे।

कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के सम्‍मान के अलावा जिले में विभाग की उपलब्धियों का प्रदर्शन किया जाएगा, शिक्षा के क्षेत्र में जनसहभागिता के लिए विभिन्‍न संस्‍थाओं से संपर्क किया जाएगा और शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का व्‍यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। ब्‍लॉक स्‍तर से प्रस्‍तावित शिक्षक सम्‍मान में शामिल होने वाले अन्‍य शिक्षकों को विद्यालय स्‍तर पर भी सम्‍मानित किया जाएगा।

SHARE