शिक्षक रहें व्‍हाट्सएप्‍प से सावधान Whatsapp privacy issue
शिक्षक रहें व्‍हाट्सएप्‍प से सावधान Whatsapp privacy issue

शिक्षक रहें व्‍हाट्सएप्‍प से सावधान Whatsapp privacy issue
खतरे में पड़ सकती है प्राइवेसी

हाल ही में शिक्षा विभाग की विभिन्‍न योजनाओं में शिक्षकों को स्‍मार्ट फोन और हाई एण्‍ड मोबाइल की मोबाइल एप्‍प के जरिए सुदृढ़ सूचना तंत्र से जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही शिक्षक और कर्मचारी संगठन भी एक दूसरे से व्‍हाट्सएप्‍प जैसी एप्‍लीकेशन से जुड़कर तेजी से सूचनाओं का आदान प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में मैसेंजर की सूचनाओं के लीक होने से फेसबुक के टार्गेटेड विज्ञापनों को भले ही लाभ हो जाए, लेकिन उपभोक्‍ता के रूप में शिक्षक बाजार का शिकार हो सकते हैं।

व्हाट्सऐप और फेसबुक का विलय होने के बाद कंपनी की पॉलिसी के तहत फेसबुक को व्हाट्सऐप यूजर के फोन नंबर देखने का राइट होगा। इसके साथ ही व्हाट्सऐप अपने यूजर्स से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन और डाटा भी फेसबुक के साथ शेयर करेगा। इसके बाद फेसबुक आपको ज्यादा टारगेटेड विज्ञापन दिखाएगा।

अगर आपने फेसबुक के साथ इंफॉर्मेशन शेयर करने की परमिशन नहीं दी, तो आपको व्हाट्सऐप पर विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे, लेकिन इसके डाटा के आधार पर फेसबुक आपको फ्रेंड बनाने के सुझाव और कई अन्य तरह के विज्ञापन जरूर दिखाएगा।
इसके जरिए फेसबुक, दोनों जगह (फेसबुक-व्हाट्सऐप) यूजर्स के शेयर डाटा पर नजर रख सकेगा। इससे फेसबुक को विज्ञापन के लिए डाटा कलेक्ट करने के लिए मदद मिलेगी।

व्हाट्सऐप के मुताबिक, यूजर्स के लिए ये एक अच्छा एक्सपीरियंस होगा। किसी यूजर द्वारा डाटा शेयरिंग से इनकार करने पर भी वह प्रॉडक्ट को बेहतर बनाने, स्पैम हटाने, आपत्तिजनक चीजों और असभ्य भाषा के इस्तेमाल को रोकने जैसी चुनिंदा चीजों के लिए उपभोक्ता से जुड़ा सीमित डाटा फेसबुक को मुहैया कराएगा।

लेकिन, अगर आप नहीं चाहते कि आपके व्हाट्सऐप की इंफॉर्मेशन फेसबुक के साथ शेयर की जाए तो इससे बचने का एक बेहद आसान सा तरीका है जो आपको इस स्थिति से निकाल सकता है। आपको मैन्युअल सेटिंग में जाकर इसे डिसेबल करना होगा।
सबसे अहम बात यह है कि डाटा शेयरिंग से इनकार करने पर भी व्हाट्सऐप आपसे जुड़ा कुछ डाटा फेसबुक को मुहैया कराएगा। इतना जरूर है कि परमिशन न देकर आप इस डाटा शेयरिंग को सीमित कर सकते हैं। व्हाट्सऐप आपको सर्विस के नए नियमों की अपडेटेड जानकारी मैसेज करेगा। इसे एक्सेप्ट न करें। जब आप ऐप खोलेंगे, तो आपको एक पेज दिखेगा। इस पर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप नई शर्तों से सहमत हैं। जब आपको यह संदेश स्क्रीन पर दिखें, तो नीचे बताए गए निर्देशों को दोहराएं।

अकाउंट सेटिंग के पेज पर नीचे की ओर ‘शेयर माई अकाउंट इन्फो’ लिखा दिखेगा। इसके पास बने बॉक्स पर पहले से ही टिक लगा होगा, इसको अनचेक करें। इसके बाद आपको फोन स्क्रीन पर एक और संदेश दिखेगा। इसमें ‘डोन्ट शेयर’ को चुनें। फिर आप अकाउंट सेटिंग के इस पेज पर आ जाएंगे।

SHARE