shaala-darpan
shaala-darpan

शाला दर्पण (Shala Darpan)

शिक्षा विभाग ऑनलाइन : शाला दर्पण

विद्यार्थियो के परीक्षा परिणाम भी होंगे अपलोड, स्कूलों में उपलब्ध फंड भी देखा जा सकेगा ऑन लाइन

अब माध्यमिक शिक्षा के हर कार्मिक व विद्यार्थी की जानकारी एक क्लिक में उपलब्ध होगी। शाला दर्पण पोर्टल पर किसी भी स्कूल की सारी जानकारी एक क्लिक पर मिल सकेंगी।

किस स्कूल में कितने शिक्षक हैं अथवा जो शिक्षक स्कूल में बच्चों को पढ़ा रहा है वह विभाग द्वारा ही नियुक्त है या नही इसकी जानकारी भी ली जा सकेगी।  माध्यमिक शिक्षा विभाग अब हरेक कार्मिक की फोटो भी शाला दर्पण (Shala Darpan) पोर्टल पर अपलोड कर रहा है। संस्था प्रधानो को हर हालत में 30 जून तक अपने स्कूल में कार्यरत कार्मिको की फोटो पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

इसके अलावा पोर्टल पर पदोन्नति व स्टाफिंग पैटर्न से समायोजित हुए शिक्षको व कार्मिको की जानकारी भी सस्था प्रधानों को 30 जून तक दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। विद्यार्थियों के परिणाम भी पोटर्ल पर दर्ज होंगे, इस क्रम में संस्था प्रधानों की वर्ष 2015.16 की परीक्षाओं के परिणाम भी 30 जून तक पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा संस्था प्रधानो को 3। तक में कार्मिकों की सूचना अपडेट करने, पदोन्नति से नए आए संस्था प्रधानों व बोर्ड कोड को भी अपडेट करना होगा।

ऑन लाइन देख सकेंगे स्कूलों का फंड

माध्यमिक शिक्षा परिषद् के अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक जस्साराम चौधरी ने सीधे ही संस्था प्रधानो को दिए निर्देशो में विद्यालय विकास व प्रबन्ध समितिए स्कूलों में संचालित छात्र व विकास कोष सहित सभी खातो की जानकारी व उनमें उपलब्ध राशि की जानकारी भी पोर्टल पर दर्ज करने को कहा है। जिससे स्कूलों में विभिन्न कोष व उनमें उपलब्ध राशि की जानकारी भी ऑन लाइन देखी जा सकेगी।

प्रमोट कार्मिकों की ज्वॉइनिंग-रिलीविंग शाला दर्पण से होगी

माध्यमिक शिक्षा विभाग में पदोन्नत हुए कार्मिकों की ज्वॉइनिंग और रिलीविंग शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। निदेशक बी.एल.स्वर्णकार ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देश जारी किए है। दरअसल, शाला दर्पण से ज्वॉइनिंग और रिलीविंग का काम संस्था स्तर लंबित चल रहा है। जिसे निदेशक ने गंभीरता से लेते हुए कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहने के लिए संस्था प्रधानों को पाबंद किया है। वहीं पदोन्नति पर कार्यग्रहण करने वाले कार्मिकों की फीडिंग प्रपत्र-3ए में करने के बाद मई माह का वेतन आहरण किया जाएगा। इस संबंध में निदेशक ने एक अन्य आदेश समस्त कोषाधिकारी और उप कोषाधिकारियों को जारी किया है। जिसके मुताबिक मई माह के वेतन आहरण की कार्रवाई शाला दर्पण प्रपत्र- 3ए में दर्ज कार्मिकों के अनुसार की जाएगी।

शाला दर्पण पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE