Board exam preparation cds

सीडीएस भर्ती : 444 पदों के लिए 4 दिसंबर तक आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सीडीएस – 2018 (संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा) की विज्ञप्ति जारी की गई है। भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नेवल अकादमी, ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में दाखिले की इस परीक्षा के लिए 4 दिसंबर 2017 तक आवेदन किया जा सकता है। यह भर्ती 444 पदों के लिए होगी।

इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून में करीब 100 पद हैं, इसमें एनसीसी C सर्टिफिकेट आर्मी विंग उम्मीदवारों के लिए आरक्षण है। इंडियन नेवल अकादमी में लगभग 45 पद हैं, जिसमें छह पद एनसीसी सी सर्टिफिकेट नेवल विंग उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। एयरफोर्स एकेडमी हैदराबाद में 32 पद हैं। ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई में लगभग 255 पद, इसमें 50 पद एनसीसी सी सर्टिफिकेट उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई महिला में लगभग 12 पद हैं।

आयु सीमा एवं वैवाहिक स्थिति

आईएमए और इंडियन नेवल एकेडमी में अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी, जिनका जन्म दो जनवरी 1995 के बाद तथा एक जनवरी 2000 से पहले हुआ हो, वे इस कोर्स की उम्मीदवारी के दावेदार होंगे। एयरफोर्स एकेडमी में भी यही अायु सीमा रहेगी तथा आयु की गणना एक जनवरी 2019 को आधार मानकर की जाएगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. सीडीएस लिखित परीक्षा में सभी विषयों के पेपर में न्यूनतम 20 फीसदी अंक लाने अनिवार्य है।

2. व्यक्तित्व परीक्षण के बाद तीसरा चौथा दिन महत्वपूर्ण होता है। इसमें आपकी रुचि, उपलब्धियां आदि से संबंधित डिस्कशन होता है। चौथे दिन ग्रुप टास्किंग अॉफिसर होता है। इसमें ग्रुप डिस्कशन होगा, जो समसामयिक घटनाओं पर होता है। अभ्यर्थियों को अलग-अलग ग्रुप में बांट दिया जाता है। सामूहिक परिचर्चा होती है। इसके बाद ग्रुप प्लानिंग अभ्यास होता है। इसके बाद कमांड टास्क होगा, जिसमें आपके ग्रुप की एक्टिविटी परखी जाएगी। इसके तुरंत बाद रोप-वे, बैलेंसिंग इत्यादि प्रकार की एकल सामूहिक गतिविधियां होगी। पांचवें दिन कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें एक-एक करके साक्षात्कार तथा वार्तालाप होगी। इस इंटरव्यू में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का चिकित्सीय परीक्षण होगा जो पूरे शरीर का होगा।

  1. साहस, मददगार, बोलने का तरीका, टीम भावना, तुरंत प्रतिक्रिया, व्यक्तित्व आदि बातें परखी जाएंगी।

4. ऑफलाइन परीक्षा की संभावित तिथि चार फरवरी 2018 को है। साक्षात्कार अगस्त महीने में हो सकता है।

IMA और OTS के लिए अभ्यर्थी के पास स्नातक डिग्री होनी जरूरी है। इंडियन नेवल एकेडमी के लिए, बीटेक डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए। एयरफोर्स एकेडमी के लिए 12वीं कक्षा में भौतिकी गणित विषय के साथ ही स्नातक डिग्रीधारी ही आवेदन करने का पात्र है। चयन दो चरणों के माध्यम से होगा। इसमें सर्वप्रथम वस्तुनिष्ठ वैकल्पिक ऑफलाइन परीक्षा होगी। इस परीक्षा में तीन विषयों के पेपर एक ही दिन में होंगे। लिखित परीक्षा में चयनित अभ्‍यर्थियों का साक्षात्कार होगा। इसकी संपूर्ण प्रक्रिया पांच दिन की रहती है। इंटरव्यू के बाद मेडिकल जांच होगी और इसमें सफल होने के बाद ऑल इंडिया मेरिट जारी होने के बाद चयन किया जाएगा।

अंग्रेजी

परीक्षा के दिन सबसे पहले अंग्रेजी विषय का पेपर होगा। अंग्रेजी के पेपर को मुख्य रूप से चार भागों में बांटकर तैयारी करें। वोकेबलरी में 40 अंक सीधे ही एन्टोनिम्स, साइनोनिम्स, वन वर्ड, क्लोज टेस्ट आदि टॉपिक्स से रहेंगे और इस पेपर के लिए दूसरे भागों में भी वो, चाहे ग्रामर का हो या फिर रीडिंग कॉम्प्रीहेन्सन या सेंटेंस अरेंजमेंट का हो, सभी में वोकेब का महत्वपूर्ण रोल रहता है। ग्रामर में भी अभ्यास प्रश्न पर ध्यान दें।

गणित

गणित को दो भाग में विभाजित किया जाता है, जिसमें अंकगणित एडवांस मैथ्स प्रमुख हैं। अंकगणित में समय कार्य, प्रतिशतता, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, अनुपात-समानुपात, आयु संबंधी संक्रियायें तथा कोण, त्रिभुज, चतुर्भुज, क्षेत्रमिति आदि एवांस मैथ्स के अंतर्गत आते हैं।

सामान्य जागरूकता

सामान्य अध्ययन के पेपर में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय महत्व के सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा से जुड़े जानकारों के अनुसार, इसमें अर्थशास्त्र से लगभग आठ से 10 सवाल, राजव्यवस्था से 18 से 20 प्रश्न, इतिहास से आठ से 10 सवाल, भूगोल से 20, भौतिक विज्ञान से 10 रसायन विज्ञान में भी 10 से 12 पूछे जाएंगे। इसके अलावा पर्यावरण इसके प्रदूषण से संबंधित तीन से चार सवाल, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े करंट अफेयर्स से आठ से 10 सवाल, भारतीय समाज संस्कृति से संबंधित भी छह से सात सवाल पूछे जा सकते हैं। उपरोक्त विषयों से संबंधित ढांचागत प्रश्नों के अलावा वर्तमान में किसी खेल, साहित्य सामाजिक क्षेत्र की उपलब्धियों के बारे में भी सवाल दिए जा सकते हैं।

इंटरव्यू

साक्षात्कार लगभग 300 अंकों का होगा। इसमें लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थियों का असली परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थियों का असली परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थियों का असली परीक्षण शुरू होता है, इंटरव्यू। सीडीएस की परीक्षा में यही वो चरण है, जो इसे अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की श्रेणी से अलग करता है। यह इंटरव्यू वह चरण है, जिसमें आपके वास्तविक व्यावहारिक गुणों की पहचान की जाती है। इंटरव्यू की पूरी प्रक्रिया पांच दिन तक चलती है और दिन-ब-दिन परीक्षण का स्तर बढ़ता है। पहले दिन इंटरव्यू की शुरुआत में चित्र धारणा वितरण टेस्ट लिया जाता है। इसमें उम्मीदवार को 30 सैकंड के लिए एक चित्र दिखाया जाता है और फिर इससे संबंधित चार मिनट में कुछ लिखना होता है।

आईएमए, इंडियन नेवल एकेडमी इंडियन एयरफोर्स आदि में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा में तीन विषयों (अंग्रेजी भाषा कॉम्प्रीहेन्सन, सामान्य ज्ञान, गणित अभियोग्यता) के अलग-अलग पेपर होंगे। जिनमें प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए समयावधि दो घंटे अधिकतम अंक 100-100 होंगे। ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के लिए अभ्यर्थियों को केवल अंग्रेजी सामान्य ज्ञान के पेपर उत्तीर्ण होंगे, जिसका प्रारूप अन्य अकादमियों के समान ही रहेगा। अधिकतम अंक भी 100-100 रहेंगे तथा समय भी दो-दो घंटे होंगे।

SHARE