नए और वंचित संस्‍था प्रधानों का प्रशिक्षण 19 अगस्‍त से

training
training

नए और वंचित संस्‍था प्रधानों का प्रशिक्षण 19 अगस्‍त से

स्‍कूल लीडरशिप कार्यक्रम के तहत ऑन साइट सपोर्ट प्रशिक्षण

बीकानेर। स्‍कूल लीडरशिप कार्यक्रम के तहत ऑन साइट सपोर्ट प्रशिक्षण (स्‍कूल बेस्‍ड वर्क) में द्वितीय चरण के आदर्श विद्यालयों के संस्‍था प्रधानों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण लगभग पूर्ण हो चुका है। अब नए मॉडल विद्यालय तथा नए शारदे छात्रावास के नोडल विद्यालयों के संस्‍था प्रधानों एवं जून-जुलाई में हुए प्रशिक्षण में वंचित रहे संस्‍था प्रधानों का प्रशिक्षण 19 अगस्‍त से शुरू होगा। यह प्रशिक्षण 30 नवम्‍बर से पहले पूरा किया जाना है।

राजस्‍थान माध्‍यमिक शिक्षा परिषद् के अतिरिक्‍त राज्‍य परियोजना निदेशक जस्‍साराम चौधरी ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और राष्‍ट्रीय माध्‍यमिक शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्‍वयकों को निर्देश दिए हैं। इसके तहत 19 अगस्‍त को जिला कार्यालयों में जिला लीडरशिप समि‍ति की बैठकें होंगी। इसमें जिले के एसटीएफ, टीफ तथा एक शिक्षाविद् शामिल होंगे। जिले का लीडरशिप प्‍लान 25 अगस्‍त तक लीडरशिप मेल पर भेजना होगा।

एसटीएफ तथा टीएफ द्वारा विद्यालयों की रैंकिंग की जाएगी। ए, बी तथा सी रैंकिंग वाले विद्यालयों में सी रैंकिंग वाले विद्यालयों पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान जिले में काम कर रहे सभी ट्यूटर फैसिलिटेटर्स को आपस में संपर्क में रहने और आवश्‍यक होने पर समूह में चर्चा करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

नए मॉडल स्‍कूल, शारदे विद्यालयों के नोडल विद्यालयों तथा वंचित संस्‍था प्रधानों का प्रशिक्षण एक सितम्‍बर से शुरू कर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। टीएफ तथा एसटीएफ को अपनी फाइनल रिपोर्ट प्रशिक्षण को अंत में 15 दिसम्‍बर को जिला स्‍तर पर सबमिट करनी है।