सरकारी स्कूलों में 30 को होगी पैरेंट्स टीचर मीटिंग

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

सरकारी स्कूलों में 30 को होगी पैरेंट्स टीचर मीटिंग

राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली बार निजी स्कूलों की तर्ज पर 30 सितंबर को पेरेंट्स टीचर्स मीटिंग आयोजित की जाएगी। इसके तहत शिक्षक अभिभावकों को स्कूल बुला उनके बच्चे की प्रगति से अवगत करवाएंगे।

इस दौरान शिक्षक अभिभावकों को बच्चे की शिक्षा व्यवहार से संबंधित सलाह भी देंगे तथा स्कूल के उन्नयन से सुझाव आमंत्रित करेंगे। राज्य सरकार ने निजी स्कूलों की तर्ज पर विद्यार्थियों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए सीधे अभिभावकों से संवाद शुरु करने को लेकर इसे लागू किया हैं।

इसको लेकर पहली मीटिंग 30 सितंबर को होगी। जिसमें अभिभावक भी स्कूल पढ़ाई से जुड़े मुद्दों पर शिक्षकों से सीधी बात कर सकेंगे। इसके लिए संस्था प्रधान सभी स्टाफ सदस्य,एसएमडीसी एसएमसी सदस्यों की उपस्थिति भी सुनिश्चित करेंगे। वहीं विद्यार्थियों को अभिभावकों की मीटिंग की सूचना देने के साथ अभिभावकों को भी आमंत्रण पत्र भी भेजेंगे। मीटिंग के दौरान लिए जाने वाले निर्णय सुझाव को अध्यापक अभिभावक परिषद रजिस्टर में नोट करेंगे।

बच्चों के बारे में यह लेंगे जानकारी

मीटिंग 30 सितंबर को सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक चलेगी। जिसमें बच्चों की प्रोग्रेस रिपोर्ट के निम्न बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।
रिपोर्ट कार्ड से पढ़ाई-लिखाई की प्रगति
विभिन्न विषयों में प्रदर्शन सुधार के बिंदू
बच्चों के विकास को लेकर अध्यापकों से मार्गदर्शन
विद्यालय विकास योजना से अभिभावकों को परिचित करवाना

संस्था प्रधान शिक्षकों के दायित्व

अभिभावकोंको लिखित आमंत्रण पत्र भेजना
सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर चस्पा करना
मीटिंग की छोटी फिल्म-वीडियो क्लिप बनाना।

आदर्श स्कूलों में मॉनीटरिंग को जाएंगे डीईओ

इसको लेकर सरकार ने डीईओ को भी दायित्व सौंपे हैं। इसके तहत उन्हें परिक्षेत्र के आदर्श स्कूलों में होने वाली मीटिंग में उपस्थित रहना होगा। साथ ही डीईओ अभिभावकों को जागरूक करने के साथ मॉनीटरिंग फार्म भी भरेंगे। साथ ही बैठक की उपस्थिति का विश्लेषण कर समीक्षा बैठकों में भी प्रस्तुत करेंगे।


मीटिंग का एजेंडा

15 मिनट: अभिभावकों की जिज्ञासाओं का समाधान तथा फीडबैक लेना।
30-45 मिनट: संस्था प्रधान द्वारा स्कूल परीक्षा परिणाम,शिक्षकों विद्यार्थियों की उपलब्धियां बताने के साथ आगामी विकास योजनाओं की जानकारी देना।
2 घंटे: विद्यार्थी अभिभावक की व्यक्तिगत बैठक,कक्षा शिक्षक अपनी कक्षा में रहेंगे। वहां अभिभावक बच्चे की प्रगति की जानकारी लेंगे। इसके लिए विषय विशेष के शिक्षकों के साथ भी अभिभावक मिल सकेंगे। शिक्षक अभिभावकों के साथ विद्यार्थी की दिक्कत,मेहनत सहायता की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।