rajasthan higher education website hte.rajasthan.gov.in

75 विश्वविद्यालय और 3 हजार से अधिक कॉलेजों का अंतरजाल पर एक ही स्‍थान

राजस्‍थान के 75 विश्वविद्यालय (5 डीम्ड, 43 निजी, 26 स्टेट और ट्रिपल आईटी कोटा) और 3025 कॉलेजों में दाखिले से लेकर रिजल्ट तक की जानकारी अब इंटरनेट पर एक ही वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगी।

नए शिक्षण संस्थानों की मान्यता से लेकर नौकरी के लिए भी एक ही जगह आवेदन करना होगा। अब चार अलग-अलग विभागों और सवा तीन हजार वेबसाइटों के जाल में फंसी राजस्थान की उच्च और तकनीकी शिक्षा का एक ही संगम होगा।

इन सबके लिए राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह के निर्देश पर डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन (डीओआईटीसी) ने राजभवन, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्रालय, विश्वविद्यालयों, कॉलेज आयुक्तालय, संस्कृत शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग और टेक्निकल एजुकेशन बोर्ड के साथ मिलकर www.hte.rajasthan.gov.in नाम से एकीकृत स्टेट एजुकेशन पोर्टल तैयार किया है।

डीओआईटीसी की सिस्टम एनालिस्ट (संयुक्त निदेशक) ज्योति लुहाडिय़ा ने बताया कि मार्च में पोर्टल की आधिकारिक लॉन्चिंग के बाद उन्हें यह सभी सुविधाएं घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी। स्टेट एजुकेशन पोर्टल का पूरा प्रोजेक्ट करीब तीन करोड़ में हो जाएगा। जिससे उच्च शिक्षण संस्थानों और सरकार के सालाना करोड़ों रुपए की बचत होगी।

एक जगह होंगे 3025 इंस्टीट्यूट और कॉलेज, 255 डिग्रियां, 9797 पाठ्यक्रम

Rajasthan Education Portal : ये सुविधाएं भी

  • स्कॉलरशिप :- राज्य और केंद्र सरकार के सभी विभागों की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन।
  • डायरेक्ट लिंक:– एमएचआरडी, यूजीसी और राजभवन से लेकर उच्च शिक्षा से जुड़े विभागों और मंत्रालयों से।
  • आवेदन:- राज्य सरकार और विश्वविद्यालयों की ओर से निकाली गई सभी रिक्तियों में
  • ई-वॉलेट : प्रदेश के सभी छात्र इस पोर्टल पर अपना ई-वॉलेट एकाउंट खोलकर सभी शैक्षणिक दस्तावेज सुरक्षित कर रख सकेंगे
  • ई-लर्निंग:- प्रदेश में चलाए जा रहे सभी पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन लेक्चर यहां मिल सकेंगे। साथ ही कोई भी शिक्षक किसी विषय पर वीडियो लेक्चर रिकॉर्ड करके यहां अपलोड भी कर सकेगा।
SHARE