Exam Result RPSC TEACHER
Exam Result

नई दिल्ली। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) 12वीं साइंस और कॉमर्स के नतीजे आज आने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन नतीजे आज नहीं आएंगे. राजस्थान शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि आज परीक्षा के रिजल्ट नहीं आएंगे. उन्होंने बताया रिजल्ट इसी सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे। आपको बता दें, इससे पहले खबरें आ रही थी कि रिजल्ट 16 मई को घोषित किए जाएंगे, लेकिन ऐसा न हुआ। वहीं अब रिजल्ट कुछ दिन के लिए आगे टाल दिया गया है। जाहिर है छात्रों को थोड़ा और इंतजार करना होगा।

पिछले साल 12वीं कक्षा का रिजल्ट 8 जून को जारी किया था, जिसमें साइंस स्ट्रीम के 90.36 फीसदी छात्र और कॉमर्स स्ट्रीम के 90.88 फीसदी छात्र पास हुए थे। बता दें कि बोर्ड दोनों परीक्षाओं के नतीजे अलग-अलग टाइम पर जारी करता है। इस बार भी पहले 12वीं बोर्ड परीक्षा और उसके बाद 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। मई में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद बोर्ड जून के महीने में 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी करेगा। इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसी के साथ छात्र एसएमएस के जरिेए भी रिजल्ट देख सकते हैं। इस साल बोर्ड परीक्षा में कुल 19 लाख 19 हजार 849 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसमें सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए 8 लाख 26 हजार 570 उम्मीदवार शामिल हैं। जिसमें कला वर्ग में 5 लाख 37 हजार 259, वाणिज्य वर्ग में 42 हजार 665 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 46 हजार 254 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। वहीं सेकेंडरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 82 हजार 972 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

अब ग्राम सेवक का चार्ज नहीं ले सकेंगे पीईओ व लिपिक

ग्राम पंचायतों में अब ग्राम सेवक का चार्ज कनिष्ठ लिपिक या पंचायत सहायक के पास नहीं रहेगा। इस आशय के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने आदेश जारी किए। गौरतलब है कि कई पंचायतों में ग्राम सेवक के पद खाली होने से अतिरिक्त चार्ज संबंधित पंचायत के कनिष्ठ लिपिक व पंचायत सहायक के पास है। जिले की गई कई ग्राम पंचायतों में लंबे समय से कनिष्ठ लिपिक व पंचायत प्रसार अधिकारियों के पास ग्राम सेवक का चार्ज है। अब वे ग्राम पंचायत कार्यालय में कार्य नहीं करेंगे। यदि ग्राम पंचायत कार्यालय में कार्य किया गया तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। शासन सचिव एवं आयुक्त कुंजीलाल मीणा के आदेश में लिखा है कि ग्राम विकास अधिकारी के रिक्त पद का चार्ज सौंपे जाने के संबंध में 24 जून 2014 को विभाग के आदेश क्रमांक 1939 तहत नियम लागू होंगे। वर्तमान में यदि ग्राम अधिकारी का चार्ज अन्य किसी कार्मिक को सौंपा हुआ है तो उसे तत्काल निकटतम ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को सौंपा जाना सुनिश्चित करें।

आदेश की पालना नहीं करने पर कार्रवाई : ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के शासन सचिव एवं आयुक्त कुंजीलाल मीणा ने आदेश जारी कर पंचायतीराज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व विकास अधिकारियों को इस आदेश की कठोरता से पालना सुनिश्चित करने के लिए आदेश दिए। उन्होंने आदेश में बताया कि निर्देशों की अवहेलना की स्थिति में संबंधित मुख्य कार्यकारी अधिकारी व विकास अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

SHARE