8th board

प्रतापगढ़। जिले में प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन 2018 पांचवी बोर्ड परीक्षा (board exam) गुरुवार से शुरु हुई। बोर्ड परीक्षा के तहत कुल चार विषयों की परीक्षा होगी। जिसमें गुरुवार को हिन्दी विषय का पहला पर्चा हुआ। जिले में पहली बार राजकीय विद्यालयों के साथ निजी विद्यालयों के छात्रों को इसमें शामिल किया गया। बोर्ड परीक्षा को लेकर नन्हे बच्चों में उत्साह रहा। 10 बजे परीक्षा समय होने के बावजूद नन्हे परीक्षार्थी समय से पूर्व ही अपने अपने अभिभावकों के साथ परीक्षा केन्द्र पहुंचे। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा शुरु होने से लेकर परीक्षा समाप्त होने तक मेले सा माहौल रहा।

रोल नम्बर को लेकर रही अफरा तफरी

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में परीक्षार्थियों के रोल नम्बर सूची समय पर नहीं पहुंची। जिसकों लेकर व्यवस्थापकों को अंत समय तक मशक्कत करनी पड़ी। रोल नम्बर व कमरा ढूंढने को लेकर परीक्षार्थी एवं अभिभावक परेशान रहे। स्टाफ की कमी के चलते अभिभावकों एवं छात्र कमरा नम्बर एवं रोल नम्बर को लेकर काफी भ्रमित हुए।

अभिभावक हुए परेशान

बोर्ड परीक्षा को लेकर जहां मासूम बच्चों में उत्साह था वहीं अभिभावकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दूरी से आए अभिभावकों को केन्द्र के बाहर तेज गर्मी में परीक्षा समाप्त होने का इंतजार करना काफी मंहगा साबित हुआ।

ओपन स्टेट परीक्षा भी शुरु

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जहां पांचवी बोर्ड परीक्षा का आगाज हुआ वही राजस्थान स्टेट ओपन परीक्षा भी शुरु की गई। जिसमें सप्लीमेंट्री एवं दसवीं, बारहवी कक्षा के करीब 568 परीक्षार्थी इसमें शामिल हुए।

जिले मेें पांचवी बोर्ड परीक्षा शुरु हो चुकी है। सभी प्रधानाचार्यो एव शिक्षकों ने व्यवस्थाओं को बेहतर तरीकेे से संभाला है। कहीं से भी किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है।

-गोरधनलाल सुथार, प्रीसिंपल, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डाईट), प्रतापगढ़

SHARE