CTET परीक्षा 2018 constable recruitment Exam alerts

CTET की आधिकारिक छोटी अधिसूचना के अनुसार, CTET परीक्षा 2018 16 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जून को शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 1 9 जुलाई है। उम्मीदवार 21 जुलाई को या उससे पहले आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

CTET परीक्षा 2018 (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) की तैयारी कर रहे सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है। CBSE (माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) देश भर के 92 शहरों में सितंबर के महीने में CTET परीक्षा 2018 आयोजित करेगा।

CTET परीक्षा के पेपर 1 में (कक्षा 1 से 5 वीं के लिए), बाल विकास और अध्यापन से 30 प्रश्न होंगे। इस खंड में, 15 प्रश्न बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल), समावेशी शिक्षा की अवधारणा से 5 प्रश्न और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समझने और सीखने और शिक्षाशास्त्र से 10 प्रश्न होंगे।

भाषा I अनुभाग में, 30 प्रश्न होंगे। 30 प्रश्नों में से, CTET परीक्षा में 15 प्रश्न भाषा समझ से होंगे और 15 प्रश्न भाषा विकास के अध्यापन से होंगे। भाषा II अनुभाग में, समझ से 15 प्रश्न होंगे और 15 प्रश्न भाषा विकास के अध्यापन होंगे। भाषा I और भाषा II अलग-अलग अनुभाग हैं।

चौथा अनुभाग गणित भाग होगा और इस भाग में, सामग्री (ज्यामिति, आकार, ठोस, संख्या, जोड़, घटाव, गुण, विभाजन, माप, वजन, समय, वॉल्यूम, डेटा हैंडलिंग, पैटर्न और धन से 15 प्रश्न होंगे) ) और 15 प्रश्न शैक्षिक मुद्दों से होंगे।

5 वें अनुभाग में पर्यावरण अध्ययन से प्रश्न होंगे। इस भाग में, सामग्री (परिवार और दोस्तों, भोजन, आश्रय, जल, यात्रा। चीजें जो हम करते हैं और करते हैं) से 15 प्रश्न होंगे और 15 प्रश्न शैक्षिक मुद्दों से होंगे।

CTET परीक्षा पेपर 2 (कक्षा VI से VIII के लिए), पहला, दूसरा, तीसरा हिस्सा पेपर 1 के समान होगा। इस पेपर में गणित और विज्ञान से 60 प्रश्न होंगे और सोशल स्टडीज / सोशल साइंसेज के 60 प्रश्न होंगे। पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए CTET परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम जांचें

SHARE