Beti Bachao Beti Parao

प्रतिभावान छात्राएं चार जून तक कर सकेंगी आवेदन

बांसवाड़ा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए एकल-द्वि पुत्री योजना के तहत चार जून तक आवेदन किए जा सकेंगे। बोर्ड की ओर से राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कट ऑफ अंक की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। बोर्ड की ओर से योजना के तहत एकल या दो पुत्री वाले परिवार की प्रतिभाशाली बालिकाओं को माध्यमिक, प्रवेशिका, उच्च माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा व्यवसायिक परीक्षा में निर्धारित अंक प्राप्त करने पर पुरस्कार राशि दी जाएगी। राज्य स्तर पर दसवीं की छात्राओं को 21 हजार तथा उच्च माध्यमिक की छात्राओं को 31 हजार रुपए नकद दिए जाएंगे। जिला स्तरीय पुरस्कार पांच हजार रुपए का होगा।

आवेदन वेबसाइट पर

बोर्ड की ओर से योजना के तहत आवेदन का प्रारूप वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। पात्र छात्राएं इसका प्रिंट निकालकर आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति कर संस्थाप्रधान की अनुशंसा के बाद नियत तिथि तक रजिस्टर्ड डाक से सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के पते पर प्रेषित भेज सकेंगी। यह पुरस्कार बोर्ड परीक्षा परिणाम 2012 से लागू माना जाएगा।

यह दस्तावेज जरूरी

आवेदन के साथ अभिभावकों को एक या दो पुत्री का 50 रुपए के स्टाम्प पर नोटरी से सत्यापित शपथ पत्र, संस्थाप्रधान का अनुशंसा प्रमाण पत्र देना होगा। स्वयंपाठी छात्रा के आवेदन की अनुशंसा जनप्रतिनिधि कर सकेंगे। इसके अलावा आवेदन पत्र के साथ परिवार के राशन कार्ड की सत्यापित प्रतिलिपि, बैंक पासबुक के पहले पेज की सत्यापित प्रतिलिपि, आधार या मतदाता पहचान पत्र की सत्यापित प्रतिलिपि और बोर्ड की अंकतालिका की सत्यापित प्रतिलिपि संलग्न करनी होगी।

राज्य स्तरीय पुरस्कार की कट ऑफ परीक्षा 2017

581 माध्यमिक
568 माध्यमिक व्यावसायिक
530 प्रवेशिका
442 वरिष्ठ उपाध्याय
484 उमा विज्ञान
471 उमा वाणिज्य
475 उमा कला

जिला स्तरीय पुरस्कार की कट ऑफ परीक्षा 2017

569 माध्यमिक
464 माध्यमिक व्यावसायिक
391 प्रवेशिका
421 वरिष्ठ उपाध्याय
476 उमा विज्ञान
433 उमा वाणिज्य
449 उमा कला

SHARE