Exam Result RPSC TEACHER
Exam Result

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की वेबसाइट पर हर साल रिजल्ट की घोषणा के दिन काफी ट्रैफिक रहता है। हो भी क्यों ना? सभी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देखने को उत्सुक तो रहते ही हैं। इतनी बड़ी तादात में ट्रैफिक आने के कारण कभी-कभी वेबसाइट क्रैश भी हो जाती है। इस साल CBSE 28 लाख स्टूडेंट्स के रिजल्ट की घोषणा 28 मई 2018 को करने वाली है। इस बाबत CBSE ने गूगल के साथ पार्टनरशिप की है।

गूगल पर कर सकेंगे रिजल्ट सर्च

इस पार्टनरशिप के तहत 12 वीं कक्षा के परिणाम गूगल सर्च पर आसानी से सर्च किए जा सकेंगे। इसका मतलब यह है की जिस तरह हर छोटी-बड़ी क्वेरी के लिए आप गूगल पर जाकर सर्च कर के उसका परिणाम देख लेते हैं। उतनी ही आसानी से 12 वीं के छात्र अपने परीक्षा परिणाम भी देख सकेंगे। फिर भी ट्रैफिक कम होने के बाद आप वेरीफाई करने के लिए CBSE की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट एक बार फिर चेक कर लें। CBSE और गूगल इस तरह का एक्सपेरिमेंट पहली बार कर रहा है।

यहां जानें कब घोषित होंगे राजस्थान 12वीं बोर्ड के रिजल्ट

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2018 Science, Arts and Commerce

BSER, RBSE 12th Result 2018 Science, Arts, Commerce Date: बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, राजस्थान (RBSE) जल्द ही 12वीं के नतीजे जारी करेगा। 12वीं साइन्स और कॉमर्स के नतीजे पहले जारी किए जाएंगे।

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, राजस्थान (RBSE) जल्द ही 12वीं के नतीजे जारी करेगा। 12वीं साइन्स और कॉमर्स के नतीजे पहले जारी किए जाएंगे। RBSE डायरेक्टर जी.के. माथुर ने कहा, “12वीं साइन्स और कॉमर्स के नतीजे, आर्ट्स और 10वीं के नतीजों से पहले जारी होंगे।” समीक्षा पूरी हो चुकी है और नतीजे अब किसी भी समय जारी हो सकते हैं। वहीं 10वीं और 12वीं आर्ट्स के नतीजे जून माह में जारी हो सकते हैं। पिछले साल भी 10वीं के नतीजे जून माह में जारी हुए थे। नतीजे RBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा। इसके अलावा आप नतीजे examresults.nic.in और indiaresults.com पर भी देख सकेंगे। साथ ही नतीजे आप एसएमएस के जरिए भी देख सकेंगे। चलिए जानते हैं इनके बारे में।

ऑनलाइन नतीजे देखने के लिए बताई गई वेबसाइट्स में से किसी भी एक पर लॉगइन करें। नतीजे घोषित होने पर होम पेज पर आपको रिजल्ट लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी भरें। डिटेल्स सब्मिट करते ही नतीजे खुल जाएंगे। डाउनलोड कर प्रिंट निकाल लें। वहीं एसएमएस से नतीजे देखने के लिए 12वीं साइन्स के छात्र -RESULT<space>RAJ12S<space>ROLL NUMBER- लिखकर 56263 पर सेंड करें। ऐसे ही कॉमर्स के छात्र मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें- RESULT<space>RAJ12C<space>ROLL NUMBER- और इसे 56263 पर भेज दें। वहीं आर्ट्स के छात्र -RESULT<space>RAJ12A<space>ROLL NUMBER- लिखकर 56263 पर मैसेज सेंड करें।

बता दें इस वर्ष 12वीं की परीक्षाएं 8 मार्च से 2 अप्रैल 2018 के बीच आयोजित हुई थी। गत वर्ष 12वीं के नतीजे 8 जून 2017 में जारी किए गए थे। साइन्स का पासिंग प्रतिशत 90.36 फीसदी और कॉमर्स का पासिंग प्रतिशत 90.88 फीसदी था। RBSE 12वीं के अलावा 10वीं के नतीजे भी जारी करेगा। गत वर्ष नतीजे जून माह में जारी किए गए थे। कुल 10,72,799 छात्रों ने परीक्षा दी थी। लड़कों का पासिंग प्रतिशत 79.01 फीसदी रहा और लड़कियों का 78.89 फीसदी। 10वीं कक्षा का ओवरऑल पासिंग प्रतिशत 78.96 फीसद था।

SHARE