teacher istock

फार्म की जांच का कार्य जारी

अजमेर। प्रदेश के सरकारी स्कूलों को नया सत्र शुरू होने से पूर्व 9473 शिक्षक मिल सकेंगे। इन शिक्षकों का चयन राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से किया गया है। आयोग शिक्षा विभाग के कार्मिकों से इन चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज की जांच का कार्य करा रहा है। इसके पूरा होते ही आयोग इन शिक्षकों की नियुक्ति की अनुशंसा भेजने की कवायद शुरू करेगा। इसके संकेत आयोग अध्यक्ष डॉ.राधेश्याम गर्ग ने भी दिए हैं।

-आयोग की इस कार्य के प्रति गंभीरता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि शनिवार के दिन भी आयोग में फार्म जांच का कार्य जारी रहा।

-आयोग कार्मिकों के साथ ही शिक्षा विभाग के कार्मिक भी इस कार्य में लगे नजर आए।

8 विषयों के शिक्षकों की होनी है भर्ती

आयोग द्वारा हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, पंजाबी, गणित और संस्कृत विषयों में शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड सेकंड प्रतियोगी परीक्षा 2016 का आयोजन किया था। इनमें सर्वाधिक 3423 शिक्षक संस्कृत के हैं और 2203 सामाजिक विज्ञान विषय के हैं। हिंदी के 1864 और गणित के 660 शिक्षक हैं। आयोग द्वारा परीक्षा आयोजन के बाद इन सभी विषयों के परिणाम भी घोषित कर दिए हैं। अभी आयोग में इन विषयों में सफल रहे अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन पत्र व दस्तावेज की जांच का काम जारी है। आयोग में एक टीम इस कार्य में जुट गई है। ये टीम शिक्षा विभाग से यहां पहुंची है। टीम में संयोजक के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक कार्मिक दस्तावेज की जांच में जुटे हैं। आयोग सूत्रों के मुताबिक प्रथम चरण में उर्दू,पंजाबी और विज्ञान विषयों में चयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों की जांच पूरी हो चुकी है। अब सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों के आयोग को मिले विस्तृत आवेदन पत्र इस टीम को जांच के लिए सौंप दिए गए हैं।

जांच के बाद होगी नियुक्ति अनुशंसा

आयोग सूत्रों के मुताबिक विस्तृत आवेदन पत्र मय दस्तावेज के जांच में सही पाए जाने के बाद संबंधित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अनुशंसा संबंधित विभाग को भेजी जाएगी। माना जा रहा है कि प्रथम चरण में उर्दू,पंजाबी और विज्ञान के अभ्यर्थियों की नियुक्ति अनुशंसा भेजी जा सकती है।

किस विषय के कितने शिक्षक मिलेंगे

आयोग द्वारा 8 विषयों के लिए 9 हजार से अधिक शिक्षकों की पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा ली गई थी। इस भर्ती परीक्षा में करीब पौने नौ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। आयोग द्वारा अब अंतिम रूप से अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया है। अलग-अलग विषयों में सरकारी स्कूलों को कितने शिक्षक मिलेंगे इस का ब्यौरा इस तरह है-

क्र सं   विषय                          शिक्षकों की संख्या
1       विज्ञान                             306
2        पंजाबी                             27
3        सामाजिक विज्ञान              2203
4        अंग्रेजी                             934
5        संस्कृत                            3423
6        हिंदी                               1864
7        गणित                             660
8        उर्दू                                 56

नियुक्ति अनुशंसा जल्द भेजेंगे

-शिक्षा विभाग के स्टाफ से विभिन्न विषयों के अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन पत्रों की जांच शुरू करा दी गई है। जांच कार्य पूरा होते ही आयोग जल्द ही चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अनुशंसा भेजेगा।

-डॉ.राधेश्याम गर्ग, अध्यक्ष, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर

SHARE