पांचवीं बार्ड में जिला 33 वें नम्बर पर …

सिरोही। प्राथमिक स्तर की कक्षाओं के विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को बढ़ाने की लाख कवायद करने और प्रशासन स्तर पर अभियान चलाने के बावजूद पांचवीं बोर्ड की रैंकिंग में सिरोही जिला पिछड़ गया है। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (एसआईईआरटी) उदयपुर की ओर से जारी पांचवीं बोर्ड की रैंकिंग में सिरोही जिला सबसे नीचे रहा है जबकि श्रीगंगानगर टॉप पर है। यहां तक कि प्रदेश की मॉनिटरिंग करने वाला बीकानेर जिला भी 20वें नंबर पर रहा है। जिले की रैंकिंग ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग और सर्व शिक्षा अभियान की ओर से संचालित योजना तथा गतिविधियों के क्रियान्वयन की भी कलई खोलकर रख दी है। हर माह की शैक्षिक रैंकिंग में पिछड़ रहे जिले के प्राथमिक शिक्षा अधिकगतम स्तर में भी निचले स्तर पर आने से साफ हो गया है कि शिक्षकों के समय समय पर प्रशिक्षण सहित अध्ययन-अध्यापन की दृष्टि से पूरे प्रयास नहीं हो रहे हैं।

निगरानी रखनेे वाले पिछड़े

प्रदेश में सभी जिलों की शिक्षा क्षेत्र की देखरेख करने वाला बीकानेर जिला खुद पिछड़ गया। 49, 56 8 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, इसमें मात्र 24,6 49 को ही ए प्लस व ए ग्रेड मिला है। शेष बच्चों को बी, सी व डी ग्रेड मिला है। श्रीगंगानगर, झालावाड़ एवं दौसा क्रमश: पहले, दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रहे। जबकी पडौसी जिला पाली २१ तथा जालोर २४वें पायदान पर रहा। अलख नहीं जगा पाए- प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को न्यूनतम अधिगम स्तर तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से अलख अभियान की शुरुआत की गई थी लेकिन इस परिणाम ने हकीकत दर्शा दी है।

जिलावार स्थिति

जिला                रैंकिंग
श्रीगंगानगर          01
झालावाड़             02
दौसा                  03
भरतपुर               04
हनुमानगढ़           05
अलवर                06
झुंझुनूं                 07
सीकर                 08
भीलवाड़ा              09
डूंगरपुर               10
नागौर                11
चूरू                   12
धौलपुर               13
जोधपुर               14
अजमेर               15
करौली                16
बाड़मेर                17
जयपुर                18
सवाई माधोपुर        19
बीकानेर               20
पाली                  21
टोंक                  22
राजसमंद             23
जालोर                24
जैसलमेर             25
चित्तौडग़ढ़            26
बूंदी                  27
कोटा                 28
बारां                  29
बांसवाड़ा              30
उदयपुर              31
प्रतापगढ़             32
सिरोही                33

8वीं के परिणाम में तकनीकी खामी से विवरण अटका

डूंगरपुर। डाइट के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की गई आठवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। देर शाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जारी किए गए परिणाम में केवल व्यक्तिगत रूप से रोल नंबर के आधार पर ही रिजल्ट का पता चल सकता है। हालांकि आठवीं बोर्ड में ग्रेडिंग सिस्टम है, जिसमें एक भी बच्चे को फेल नहीं करना है ओर सभी को एबीसीडी में ग्रेड दी गई है। इधर डाइट के अतिरिक्त परीक्षा प्रभारी विनोद कुमार ने बताया कि बोर्ड की ओर से परिणाम जारी किया है, लेकिन पूरी समरी तकनीकी कारणों से डाइट को नहीं मिल पाई है। इस कारण समरी जारी नहीं की गई है।

SHARE