CTET परीक्षा 2018 constable recruitment Exam alerts

बांसवाड़ा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की इस साल की परीक्षा के लिए जिले में 7 नए केंद्र खोले गए हैं। खासबात यह कि इसमें 15 किलोमीटर के दायरे से बाहर होने से जगपुरा के सरकारी सीनियर सैकंडरी स्कूल के नए परीक्षा केंद्र के पेपर स्थानीय पुलिस चौकी में रखवाए जाएंगे। पेपर सोमवार को शहर के नूतन स्कूल से बंटेंगे, जिन्हें 39 कोऑर्डिनेटर कम ऑब्जर्वर क्षेत्रीय थानों में रखवाएंगे।

उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं 8 मार्च को शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षा समय सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे का रहेगा। इस बीच, 15 मार्च से सैकंडरी के इम्तिहान भी शुरू हो जाएंगे। जिले में इस बार बोर्ड परीक्षा में 49 हजार 51 छात्र-छात्राएं बैठ रहे हैं। इनमें 12वीं बोर्ड के 20 हजार 992, वरिष्ठ उपाध्याय के 189, 10वीं के 27 हजार 661 और प्रवेशिका के 209 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। पिछले साल जिले में बोर्ड के 151 परीक्षा केंद्र थे। इस बार इनमें इजाफा कर 158 सेंटर बनाए गए हैं। डीईओ आरपी द्विवेदी के अनुसार इस बार जगपुरा के अलावा बनाए गए नए केंद्रों में उमावि भोयर, नवाघरा, सामरिया, भड़वेल, उमावि आवासीय चुड़ादा और उमावि चौखला को शामिल किया गया है।

सुरक्षा की दृष्टि से केवल एक नोडल केंद्र, 24 घंटे लगेंगे होमगार्ड

पिछले साल तक विभाग तीन नोडल केंद्र बनाता रहा है, लेकिन इस बार सुरक्षा की दृष्टि से केवल सुंद्राव के स्कूल को ही नोडल केंद्र बनाया गया है, जहां सुंद्राव के साथ उदयपुरा बड़ा, काजलिया और करदा के पेपर रखे जाएंगे। इसके अलावा दो नोडल केंद्रों शेरगढ़, कसारवाड़ी के पेपर भी पुलिस चौकी में रखे जाएंगे, जबकि जगपुरा के एकमात्र सेंटर के पेपर स्थानीय पुलिस चौकी पर सुरक्षित रखने के इंतजाम हैं। कुल मिलाकर विभाग ने 11 परीक्षा केंद्रों के लिए खास बंदोबस्त किए हैं, जिसके तहत एक नोडल और पुलिस की तीन चौकियों पर 8 मार्च से राउंड दी क्लॉक 2-2 होमगार्ड 8-8 घंटे सुरक्षा में लगेंगे।

निकासी नूतन से, कॉपियां नई आबादी बालिका स्कूल में जमा

प्रश्न-पत्र थानों-चौकियों तक पहुंचाकर रखवाने के लिए सोमवार सुबह 8 बजे नूतन स्कूल में केंद्राधीक्षकों को बुलाया गया है। यहां 12 वाहनों का इंतजाम होगा, जिनसे पुलिसकर्मियों के साथ पेपर भेजे जाएंगे। फिर हर दिन इम्तिहान के बाद कॉपियां शहर में ही संग्रहण केंद्र बालिका सैकंडरी स्कूल, नई आबादी लाए जाएंगे और वहां से उसी दिन शाम को पूरा संग्रह बोर्ड को भिजवाया जाएगा। परीक्षा के दौरान डीईओ के संयोजन में फ्लाइंग रहेगी, वहीं उन्हीं के द्वारा दो और उड़न दस्ते मुआयना करेंगे।

SHARE