UGC University Grants Commission
UGC University Grants Commission

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर कही ये बात

उदयपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की विश्वविद्यालयों में c इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर मूक कोर्सेज नए शिक्षण सत्र से ही लागू करने के लिए कहा है। यूजीसी ने लिखा है कि विवि सुनिश्चित करें कि उनके पास 1 जुलाई से पहले मूक कोर्सेज शुरू करने के लिए आवश्यक अकादमिक और भौतिक आधारभूत संरचना तैयार हो। साथ ही यह भी देखें कि प्रत्येक संकाय, विभाग व स्कूल ने कम से कम एक मूक कोर्स का चयन कर लिया है। कोर्स में अंक देने के बजाय कोर्स पूरा करने पर क्रेडिट देने का प्रावधान है। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों को अपनी क्रेडिट ट्रांसफर नीति बनानी होती है, लेकिन सुविवि अब तक नीति नहीं बना पाया है। कॉर्डिनेटर जी सोरल ने बताया कि जल्द ही क्रे डिट नीति तैयार कर ली जाएगी। इसके बाद सुविवि में भी विद्यार्थियों को मूक कोर्सेज पढऩे को मिलेंगे। सुविवि के सभी विभागों व संकायों ने स्वयं गाइड लाइन के अनुसार कोर्स तय कर लिए है।

कम्प्यूटर सेन्टर में पढ़ सकेंगे विद्यार्थी

जी सोरल ने बताया कि विश्वविद्यालय में यूनिट के अनुसार डिश लगाए जाएंगे। इसके बाद कम्प्यूटर सेन्टर पर विद्यार्थी कोर्स पूरा कर सकेंगे। अध्यापक किसी विषय को बेहतर समझाने के लिए भी मूक कोर्स का उपयोग कर सकेंगे। प्राइवेट विद्यार्थियों को विवि के कम्प्यूटर सेन्टर में आकर पढऩे की सुविधा नहीं रहेगी, लेकिन वे भी घर पर यह कोर्स पूरा कर इसका लाभ उठा सकेंगे।

नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होते ही पुरानी वेटिंग लिस्ट खत्म

राजसमंद। किसी विभाग में नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होने पर पुरानी वेटिंग लिस्ट को समाप्त मानी जाएगी। पहले 100 में से 80 पर भर्ती हुई तो बची बीस अगली नई भर्ती की विज्ञप्ति में कैरी फॉरवर्ड की जाती थी। अब नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू होते ही पुरानी वेटिंग लिस्ट लैप्स हो जाएगी।

रैली में अभिभावकों से बच्चों का दाखिला करवाने का आह्वान

देवगढ़। राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल अर्जुनगढ़ की ओर से प्रवेशोत्सव पर रैली निकाली। रैली ढोल नगाड़ों और थाली मांदल के साथ गांव के गली मोहल्लों से होकर निकली। इस दौरान बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए प्रेरित किया। आंजना में प्रवेशोत्सव रैली के पहले चरण के तहत नामांकन वृद्धि और प्रवेश कार्यक्रम के तहत जनजागृति के लिए राआउमावि आंजना की और से रैली निकाली। रैली को प्रधानाचार्य मुकुट बिहारी शर्मा ने हरी झंडी दिखा रवाना किया। इस दौरान स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रवेश कार्यक्रम प्रभारी गोपाल सिंह भाटी के नेतृत्व में जनसंपर्क किया। मोहनलाल चावला, अमर सिंह कच्छावा, अमित कुमार प्रजापत, वैद्यप्रकाश जोशी, शशिकांत जोशी, शहीद हुसैन शेख, मान कंवर परिहार, सुधा शर्मा, शशीकला जोशी और वीरेंद्र सिंह राणावत मौजूद थे।

रैली निकाल सात बच्चों का करवाया प्रवेश

लसानी। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल ईसरमंड में सोमवार को श्रवणकुमार शर्मा ने प्रवेशोत्सव के तहत हरी झंडी दिखा रैली को रवाना किया। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल छापली में भी प्रवेशोत्सव मनाया। प्राथमिक स्कूल सुरड़ा के अध्यापक पूरणसिंह ने सात 7 बच्चों को स्कूल में लाकर प्रवेश दिलाया। नवीन बच्चों को तिलक लगा माल्यार्पण और मुहं मीठा कराया। सरपंच लक्ष्मण सिंह और वार्ड पंचों को भी बालकों को सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए पाबंद किया। शिक्षक घर-घर जाकर बालकों के अभिभावकों से संपर्क किया।

नाथद्वारा। भैंसा कमेड़, करोली और गुंजोल राआउमावि में प्रवेशोत्सव अभियान के तहत बुधवार को रैली निकाली। गुंजोल स्कूल के प्रधानाचार्य डाॅ.नरेंद्र महात्मा ने बताया कि रैली में बच्चों ने तख्तियां लेकर सब पढ़ो-आगे बढ़ों सहित अन्य नारे लगाते हुए चले रहे थे। भैंसा कमेड़ स्कूल के प्राचार्य अनुराधा शर्मा ने बताया कि प्रवेशोत्सव को लेकर शिक्षकों ने अभिभावकों से संपर्क किया। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल करोली के रैली प्रभारी नौरंगलाल और प्रवेशोत्सव प्रभारी बाबूलाल नायक ने बताया कि स्कूल में नामांकन वृद्धि के लिए प्रवेशोत्सव रैली पंचायत समिति सदस्य हरेंद्रसिंह झाला और प्राचार्य उमेश महात्मा के नेतृत्व में रैली निकाली।

SHARE