jobs Naukri sarkari naukri govt jobs

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्रधानाध्यापकों के 1200 पदों के लिए भर्ती की जानी है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि अब बढा कर 15 मई तक कर दी गई है। पूर्व में अंतिम तिथि 8 मई तय की गई थी।

– प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रधानाध्यापकों की भर्ती की जानी है। इसे देखते हुए राज्य सरकार राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती परीक्षा का आयोजन करा रही है।

– आयोग द्वारा इन पदों के लिए विज्ञापन पूर्व में जारी किया जा चुका है और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी जारी है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पूर्व में 8 मई तय की गई थी।

– यह तिथि कल पूरे होने वाली है। लेकिन इस भर्ती परीक्षा में अनुभव प्रमाण पत्र को लेकर प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को असुविधा हो रही थी। इसे देखते हुए अभ्यर्थियों ने आयोग से इस भर्ती की ऑनलाइन आवेदन की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की थी।

– आयोग ने अब 1 सप्ताह इस भर्ती की ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। अभ्यर्थी 15 मई को रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे।

5 हजार व्याख्याता पदों पर होगी भर्तियां

अजमेर। प्रदेश के सरकारी स्कूलोंं में 5 हजार स्कूल लेक्चरर की भर्ती होगी। ये सारे पद प्रदेश के छात्र स्कूलों में ही भरे जाएंगे, छात्रा स्कूलो के लिए इनमें से एक भी पद नहीं है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा इन पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग द्वारा इन पदों के लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 मई से शुरू की जा रही है।

इन पदों पर होगी भर्ती

– आयोग द्वारा सरकारी स्कूलों में 20 विषयों में स्कूल लेक्चररों के 5 हजार पदों के लिए भर्ती होगी। आयोग ने इनका विस्तृत विवरण जारी कर दिया है।

– आयोग की वेबसाइट www.rpsc.rajasthan.gov.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश उपलब्ध हैं। लेकिन इस विज्ञापन के सामने आने के बाद महिला अभ्यर्थी राज्य सरकार से खफा नजर आ रही हैं। कारण, महिला अभ्यर्थियों का आरोप है कि राज्य सरकार द्वारा महिला शिक्षण संस्थानों की अनदेखी की गई है।

– महिला अभ्यर्थियों का कहना है कि पूर्व में जो भी भर्ती निकली हैं, उनमें छात्र और छात्रा संस्थाओं के अलग-अलग पद होते थे। च्वाइस में भी छात्र या छात्रा संस्थान भरवाए जाते रहे हैं।

– राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में स्कूल लेक्चरर के 13 हजार 98 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था। इनमें 12 हजार 910 पद छात्र संस्थाएं में 18 विषयों के लिए थे, जबकि छात्रा संस्थाओं के लिए अलग से 188 पद थे। कुल 9 विषयों में छात्रा संस्थाओं में भर्ती की गई थी। इस बार राज्य सरकार ने छात्रा संस्था के लिए अलग से पद नहीं घोषित किए हैं।

– छात्रा संस्थाओं के अलग से पद होने पर महिला अभ्यर्थी छात्रा संस्थाओं को ही प्राथमिकता देतीं, लेकिन इस बार महिला अभ्यर्थियों को अब छात्र संस्थाओं में ही आवेदन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

2018 की भर्ती में हिंदी, राजनीति विज्ञान, भूगोल और इतिहास में अधिक पद

आयोग द्वारा जारी विवरण के अनुसार स्कूल लेक्चरर हिंदी के सर्वाधिक 849 पदों पर भर्ती होगी। इसके बाद राजनीति विज्ञान के 815 पदों के लिए भर्ती होगी। तीसरे नंबर पर भूगोल के 782 पद भरे जाएंगे और चौथे नंबर पर इतिहास विषय में 613 पदों के लिए भर्ती होगी। इधर लेक्चरर कृषि के 370 पदों के लिए भी भर्ती निकली है। माना जा रहा है कि लंबे समय बाद इन पदों के लिए भर्ती निकली है।

SHARE