shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

लेकिन अभी तक परीक्षा तिथियों का कोई कलैण्डर नहीं

सीकर। चुनावी वर्ष में राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड व राजस्थान लोक सेवा आयोग बम्पर भर्तियां निकाल रहा है। लाखों युवा नौकरी की आस में आवेदन कर रहे हैं। हर आवेदन पर तीन सौ लेकर 600 रुपए तक खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन निर्धारित परीक्षा का कलेण्डर जारी नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को यह पता नहीं है इनकी परीक्षा कब होगी। पिछले दो माह में निकली अधिकतर भर्तियों की परीक्षा तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है।

किस की करें तैयारी

एक तरफ परीक्षा की तिथि नहीं होने के कारण विद्यार्थी अभी यह तय नहीं कर पा रहे कि किस परीक्षा की तैयारी पहले करें। तैयारी कर रहे छात्र कमलेश ने बताया कि यदि परीक्षा का कार्यक्रम तय हो जाए तो उसी के अनुरूप तैयारी करें। छात्रा आशा ने बताया कि भर्तियों का कलेण्डर जारी होना चाहिए, ताकि विद्यार्थियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। राजस्थान लोक सेवा आयोग जल्द भर्ती परीक्षाओं की तिथियां तय करेगा। आयोग ने साल 2016 के बाद से परीक्षाओं का कलैंडर नहीं बनाया है। एक तो इस दौरान आयोग को ज्यादा भर्ती अभ्यर्थना नहीं मिली। उस पर स्थाई अध्यक्षों की गैर मौजूदगी, पूर्व भर्ती परीक्षाओं के विवाद, आरक्षण मामलों और उम्र संबंधित आदेश के चलते आयोग काफी परेशान रहा। इनमें से अधिकांश समस्याएं सुलझ चुकी है। फिर भी आयोग ने परीक्षाओं का कलेंडर तैयार नहीं किया है। अब तक 5 अगस्त को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा कराना ही तय हुआ है आयोग ने बीती 31 मई तक कई भर्ती परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इनमें से अधिकांश भर्तियों के लिए आवेदन मिल चुके हैं। आयोग सदस्य, सचिव, परीक्षा विभाग के अधिकारी जल्द परीक्षा तिथियों पर चर्चा करेंगे। संभवत: इसी माह फुल कमीशन की बैठक भी हो सकती है। मालूम हो कि संघ लोक सेवा आयोग भर्तियों का प्रतिवर्ष कलेंडर जारी करता है। राजस्थान लोक सेवा आयोग इस मामले में फिसड्डी है।

नई भर्तियां : माशिवि में प्रधानाध्यापक (मावि), सहायक सांख्यिकी अधिकारी, आरएएस एवं अधीनस्थ सेवाएं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा सीधी भर्ती)-2018, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी में सहायक अभियंता सिविल ,सहायक अभियंता (यांत्रिकी/विद्युत), पंचायती राज विभाग में सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग में सहायक अभियंता (सिविल), जल संसाधन विभाग में सहायक अभियंता सिविल, सहायक अभियंता यांत्रिकी, संस्कृत शिक्षा विभाग में प्राध्यापक (विद्यालय), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में फिजियोथेरेपिस्ट, माशि विभाग में वरिष्ठ अध्यापक विशेष, व्याख्याता सारंगी, माशि विभाग में प्रधानाध्यापक, महिला अधिकारिता विभाग में संरक्षण अधिकारी सहित नगर नियोजन विभाग में सहायक नगर नियोजक और अन्य (सरकार से मिली 18 हजार पदों की भर्ती)

भर्ती व पदों का गणित

नर्स द्वितीय श्रेणी 6557

कृषि पर्यवेक्षक 1832

प्रयोगशाला सहायक 1200

पुस्तकालयाध्यक्ष 700

पीटीआइ 4500

लिपिक 11255

महिला पर्यवेक्षक180
(सभी की तिथि घोषित नहीं)

SHARE