reet www.reetbser.com
reet www.reetbser.com

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से 11 फरवरी को आयोजित की जा रही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘रीट’ के प्रभावी आयोजन एवं परीक्षाओं की पुख्ता व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को मुख्य सचिव निहालचंद गोयल ने राज्य के जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्स की। उन्होंने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में ‘रीट’ परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक किया जाए। यह भी सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी परीक्षा में नकल नहीं हो तथा परीक्षा की गोपनीयता किसी भी स्तर पर भंग नहीं हो।

वीडियो कॉन्फ्रेन्स में ‘रीट’ परीक्षा के लिए बनाई गई जिला संचालन समितियों के अंतर्गत जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को परीक्षा के दौरान विशेष सतर्कता रखते हुए परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के माकूल प्रबंध करने की हिदायत दी गई। गोयल ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षाओं से संबंधित निर्देशों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करें। परीक्षा केन्द्रों के लिए जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति के अध्यक्ष द्वारा गठित फ्लाइंट स्क्वायड परीक्षा के दौरान प्रभावी निरीक्षण करें।

इस दौरान बताया गया कि सभी जिला कलेक्टर कार्यालय एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक कार्यालय) में 9 फरवरी से प्रातः 6 बजे से 11 फरवरी को परीक्षा समाप्ति अथवा परीक्षा सामग्री जिलों से अजमेर के लिए रवाना होने तक कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे तथा जहां आवश्यक होगा, वहां वीडियाग्राफी भी करवाई जाएगी।
शिक्षा विभाग के शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन, उससे संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रभावी तैयारियां करें। उन्होंने परीक्षाओं के आयोजन से संबंधित प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को समयबद्ध कार्य करने के भी निर्देश दिए।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बी.एल. चौधरी ने बताया कि रीट परीक्षा में इस बार स्तर प्रथम एवं द्वितीय के अंतर्गत 9 लाख 79 हजार 768 अभ्यर्थी बैठेंगे। प्रथम पारी की परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी तथा द्वितीय पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा में प्रथम पारी में स्तर द्वितीय के लिए कुल 2253 परीक्षा केन्द्र एवं द्वितीय पारी में स्तर प्रथम के लिए कुल 529 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

परीक्षार्थी प्रवेश पत्र एवं मान्य फोटोयुक्त पहचान पत्र मय स्व-प्रमाणित फोटो प्रति एवं बॉल पेन के साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल, केलकूलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट, पर्स, हैण्डबैग, डायरी आदि लाना निषेध है। परीक्षार्थी इस प्रकार की कोई सामग्री लाता है तो उसे अपने स्वयं की जिम्मेदारी पर इन्हें परीक्षा केन्द्र के बाहर रखना होगा।

SHARE