reet अध्यापक भर्ती एवं पात्रता परीक्षा

REET EXAM : जनवरी या फरवरी में हो सकती है परीक्षा

रीट को लेकर बुधवार को जयपुर में उच्च स्तरीय बैठक होगी। बैठक में रीट की अधिसूचना जारी करने पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

प्रदेश में अध्यापक भर्ती एवं पात्रता परीक्षा (REET EXAM) का आयोजन अब अगले साल जनवरी अथवा फरवरी में किया जा सकता है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को इस संबंध में तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। रीट को लेकर बुधवार को जयपुर में उच्च स्तरीय बैठक होगी। बैठक में रीट की अधिसूचना जारी करने पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

बोर्ड ने रीट परीक्षा इसी साल दिसंबर में लेने की तैयारियां कर ली थी। लेकिन राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट निर्देश नहीं मिलने की वजह से तैयारियां धरी रह गई। अब सरकार ने नए सिरे से रीट की प्रक्रिया शुरु करने का निर्णय किया है। जानकारी के अनुसार बुधवार को होने वाली बैठक में रीट पर सकारात्मक निर्णय लिया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने तक प्रदेश में कितने पद पर नियुक्यिां होगी इस पर भी अंतिम निर्णय कर लिया जाएगा।

पिछले साल 7 फरवरी को हुई थी

भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद अध्यापक पात्रता के लिए आरटेट को समाप्त कर उसकी रीट कराने की घोषणा की थी। इसके तहत १५ हजार पद के लिए 2015 में रीट की अधिसूचना जारी की गई थी। इसकी परीक्षाएं सात फरवरी 2016 में ली गई थी।

बोर्ड ने बारहवी और दसवीं की मुख्य परीक्षाएं नजदीक होने के बावजूद कड़ी मशक्कत कर परीक्षाएं आयोजित करने में सफलता प्राप्त कर ली थी। कमोबेश यही हालात अगले साल भी नजर आएंगे। बोर्ड की मुख्य परीक्षा 8 मार्च से प्रारंभ होनी हैं, एेसे में उससे महज एक माह पूर्व रीट जैसी बड़ी परीक्षा आयोजित करना बोर्ड के सामने कड़ी चुनौती होगी।


रीट अगले साल जनवरी अथवा फरवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। रीट को लेकर एक महत्वूपर्ण उच्च स्तरीय बैठक बुधवार को जयपुर में होनी है। इसमें अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

-प्रो. बी. एल. चौधरी, अध्यक्ष, माशिबो राजस्थान

SHARE