RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/ RAS
RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरएएस एवं अधीनस्थ सेवाएं सहित अन्य भर्तियों के आवेदन पत्र में ऑनलाईन संशोधन की तिथि बढ़ा दी है। सर्वर पर लोड बढऩे से आयोग ने यह फैसला किया है। अभ्यर्थी 14 जून तक संशोधन कर सकेंगे।  सचिव पी. सी. बेरवाल ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा-2018, तकनीकी शिक्षा विभाग में उपाचार्य/अधीक्षक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, ग्रुप इंस्ट्रक्टर सर्वेयर, महिला एवं बाल विकास विभाग में संरक्षण अधिकारी, संस्कृत शिक्षा में स्कूल व्याख्याता, माध्यमिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ व्याख्याता ग्रेड द्वितीय और अन्य परीक्षा करानी है।

इसी तरह वरिष्ठ व्याख्याता ग्रेड द्वितीय (विशेष शिक्षा) मेडिकल एवं स्वास्थ्य विभाग में फिजियोथेरेपिस्ट (नॉन टीएसपी एवं टीएसपी), सहायक नगर नियोजक, वन विभाग में रेंज अधिकारी और सहायक वन संरक्षक और कॉलेज शिक्षा विभाग में व्याख्याता सारंगी परीक्षा भी करानी है। पूर्व में आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन की तिथि गुरुवार तक रखी गई थी। सर्वर पर लोड होने के कारण आयोग ने आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि 14 जून तक बढ़ाई है। इसके बाद लिंक निष्क्रिय हो जाएगा।

आयोग ने साल 2016 के बाद से परीक्षाओं का कलैंडर नहीं बनाया है। अव्वल तो इस दौरान आयोग को ज्यादा भर्ती अभ्यर्थना नहीं मिली। तिस पर स्थाई अध्यक्षों की गैर मौजूदगी, पूर्व भर्ती परीक्षाओं के विवाद, आरक्षण मामलों और उम्र संबंधित आदेश के चलते आयोग काफी परेशान रहा। इनमें से अधिकांश समस्याएं सुलझ चुकी है। फिर भी आयोग ने परीक्षाओं का कलैंडर तैयार नहीं किया है। अब तक 5 अगस्त को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा कराना ही तय हुआ है।

अब निधारित करेंगे तिथियां

आयोग ने बीती 31 मई तक कई भर्ती परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इनमें से अधिकांश भर्तियों के लिए आवेदन मिल चुके हैं। अधिकृत सूत्रों ने बताया कि आयोग सदस्य, सचिव, परीक्षा विभाग के अधिकारी जल्द परीक्षा तिथियों पर चर्चा करेंगे। संभवत: इसी माह फुल कमीशन की बैठक भी हो सकती है। मालूम हो कि संघ लोक सेवा आयोग भर्तियों का प्रतिवर्ष कलैंडर जारी करता है। राजस्थान लोक सेवा आयोग इस मामले में फिसड्डी है।

SHARE