चित्तौडग़ढ़। प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए सरकार ने भले ही लेपटॉप योजना शुरू कर दी हो, लेकिन चित्तौडग़ढ़ में प्रतिभावान बच्चों को मिलने वाले लेपटॉप पिछले करीब बीस दिन से ताला लगे कमरे में कैद है। सरकार ने प्रतिभावान बच्चों को नि:शुल्क लेपटॉप देने की योजना शुरू की थी। सत्र समाप्ति के अंतिम समय में जिला शिक्षा अधिकारियोंं को पिछले माह लेपटॉप उपलब्ध करा दिए गए थे, लेकिन चित्तौडग़ढ़ में इन्हें वितरित करने के बजाए कमरे में रखकर ताला लगा दिया गया है। 20 फरवरी को जिला मुख्यालय पर 663 लेपटॉप पहुंच गए, जिन्हें राउमावि सेंती स्कूल में रखवाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से कमरे को सील कर दो गार्ड लगा दिए लेकिन अधिकारी बच्चों को लेपटॉप वितरण करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं। लेपटॉप वितरण जनप्रतिनिधियों के हाथों करवाने है, लेकिन जनप्रतिनिधि विधान सभा सत्र के चलते व्यस्त है।

9वीं, 10वीं व 12वीं के बच्चों को मिलेंगे लेपटॉप

कक्षा 9वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को लेपटॉप दिए जाने है। इसमें भी लेपटॉप की संख्या तय है। इसमें आठवीं के 245, 10वीं 218, 12वीं में विज्ञान संकाय के 96, कला के 93 व वाणिज्य संकाय के 29, प्रवेशिका के एक विद्यार्थी को लेपटॉप दिए जाएंगे। 11 बच्चों को पहले लेपटॉप दिए जा चुके हैं।

कलक्टर से मिले थे अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी हेमंत कुमार द्विवेदी सहित अन्य अधिकारियों ने लेपटॉप वितरण समारोह आयोजित करने के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीतसिंह से मुलाकात की थी। इस दौरान छह मार्च को समारोह आयोजित करने पर सहमति भी बनी, लेकिन विधानसभा सत्र के चलते समारोह नहीं हो सका।

250 बालिकाओं को साइकिल का इंतजार

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते ९वीं कक्षा की लगभग आठ सौ छात्राएं साइकिलें मिलने से वंचित रह गई थी। पत्रिका की ओर से मामला उजागर करने के बाद अधिकारियों ने अन्य जिलों में बची साइकिलें एकत्रित कर कुछ छात्राओं को बांट दी, लेकिन अभी लगभग २५० बालिकाएं इससे वंचित है।

जल्द ही करेंगे वितरण
विधानसभा सत्र और बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के चलते हम समारोह आयोजित नहीं कर पा रहे थे। लेकिन जल्द ही बच्चों को लेपटॉप वितरित कर देंगे।

-शांतिलाल सुथार, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, चित्तौडग़ढ़

कुणी विद्यालय में विद्यार्थी झगड़े

प्रतापगढ़। आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुणी में सोमवार को दो बच्चों का झगड़ा हो गया। इस पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामला शांत कराया। पुलिस ने बताया कि कुणी विद्यालय में बच्चों की आपस में झगड़ा हो गया। इनमें एक बच्चा हथुनिया गांव का और दूसरा राजपुरिया गांव का था। दोनों के झगड़े के बाद गांव वाले विद्यालय में पहुंचे। जहां ग्रामीणों में भी झगड़ा हो गया। पुलिस मौके पर पहुंची और मामला शांत कराया गया।

SHARE