teacher transfer order

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्‍थानान्‍तरण के लिए 20 अप्रेल तक आवेदन

जिला स्‍तर के लिए जिला शिक्षा अधिकारी और अंतरजिला स्‍तर के लिए निदेशक को देना होगा आवेदन

बीकानेर। आखिर शिक्षा विभाग ने तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्‍थानान्‍तरण के लिए आवेदन मांग लिए हैं। राज्‍य सरकार ने स्‍थानान्‍तरण के आवेदन संबंधित श्रेणियों में लेने और प्राप्‍त आवेदनों की प्राप्ति रसीद संबंधित शिक्षक को देने के निर्देश भी दिए हैं। जिले के भीतर तबादले के लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को तथा अन्‍य जिलों में तबादले के लिए संबंधित निदेशक यानी प्रारंभिक अथवा माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय में आवेदन जमा कराने होंगे।

ये सभी आवेदन 20 अप्रेल तक जमा किए जाएंगे। सभी आवेदनों के साथ जमा हुए कागजों का सत्‍यापन संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को ही करना होगा। अगर आवेदन में किसी प्रकार की गलत जानकारी दी जाती है, तो संबंधित शिक्षक के खिलाफ विभागीय एवं कानूनी कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं। गलत जानकारी के साथ दिए गए आवेदन को निरस्‍त करने के लिए भी कहा गया है।

इन प्राप्‍त आवेदनों का पूर्णतया सत्‍यापन करने की कार्रवाई 25 अप्रेल तक पूरी कर लिए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया है।

ईमेल के माध्‍यम से भी किया जा सकेगा आवेदन

जिला शिक्षा अधिकारी एवं निदेशालय में शिक्षक ईमेल के माध्‍यम से भी आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सभी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पृथक ईमेल आईडी बनाने के निर्देश दिए हैं। ईमेल से प्राप्‍त आवेदनों की श्रेणी व अन्य सूचनाओं का सत्यापन श्रेणीवार सुचिकरण एवं परीक्षण कर अलग अलग रजिस्‍टर में संधारण करना होगा। खुद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ईमेल आईडी है

transferapplicationele2018@gmail.com

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को भेजे जाने वाले आवेदन इस ईमेल आईडी पर भेजे जा सकेंगे। ईमेल से भेजे जाने वाले आवेदनों के साथ शिक्षक को अपना पहचान पत्र भी प्रेषित करना होगा।

स्‍थानान्‍तरण के लिए पात्रता

– ऐसे शिक्षक जिला परिवीक्षाकाल पूर्ण हो चुका हो, जिले के भीतर स्‍थानान्‍तरण के लिए पात्र होंगे।
– 31 दिसम्‍बर 2012 के बाद नियुक्‍त जिनका परिवीक्षाकाल पूर्ण हो चुका हो और असाध्‍य रोगों यथा कैंसर, गुर्दा प्रत्‍यारोपण तथा हृदय शल्‍य चिकित्‍सा से ग्रसित हों अथवा पूर्ण दृष्टिहीन अथवा सौ प्रतिशत दिव्‍यांग हों, वे ही अंतरजिला स्‍थानान्‍तरण के लिए आवेदन कर सकेंगे।
– प्रतिबंधित जिलों से पात्र शिक्षक प्रतिबंधित जिलों में स्‍थानान्‍तरण कर सकेंगे।
– नौ श्रेणियां ऐसी भी हैं, जिनमें शिक्षकों को परिवीक्षाकाल पूर्ण होने के बाद अंतरजिला स्‍थानान्‍तरण की सुविधा मिलेगी।
– 31 दिसम्‍बर 2008 से पूर्व प्रतिबंधित जिलों में लगे शिक्षक भी अंतर जिला स्‍थानान्‍तरण के लिए आवेदन कर सकेंगे।
– 31 दिसम्‍बर 2012 से गैर प्रतिबंधित जिलों में पोस्‍टेड शिक्षक अंतरजिला स्‍थानान्‍तरण के लिए आवेदन कर सकेंगे।
इन पात्रताओं सहित कुछ 15 श्रेणियां बनाई गई हैं। जिन्‍हें आप राज्‍य सरकार के निर्देशों में यहां क्लिक करके डाउनलोड कर देख सकते हैं।

तृतीय श्रेणी अध्यापको के स्थानान्तरण आवेदन पत्र आमंत्रित करने के क्रम में

इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने किए जाने वाले आवेदन फार्म और रसीद का प्रारूप भी जारी किया है, जिसे आप उक्‍त लिंक में प्राप्‍त कर सकते हैं।

SHARE