अजमेर : रेलवे की मुख्य परीक्षा में 90 मिनट विद्यार्थियों को हल करनें होंगे 120 सवाल

CTET परीक्षा 2018 neet 2020 jee main jee advance constable recruitment Exam alerts

अजमेर : रेलवे की मुख्य परीक्षा में 90 मिनट विद्यार्थियों को हल करनें होंगे 120 सवाल

अजमेर : रेलवे में नौकरी के लिए अभ्यर्थियों को दूसरे स्तर की मुख्य लिखित परीक्षा में प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 90 मिनट मिलेगे। इसमें अभ्यर्थियों को 120 सवाल हल करने होंगे। मुख्य परीक्षा नवंबर- दिसंबर में ली जाएगी।

जबकि प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम अगले माह तक जारी कर दिया जाएगा। दूसरे स्तर की मुख्य लिखित परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को नौकरी के लिए योग्यता परीक्षा और टंकण परीक्षा से भी गुजरना होगा।

रेलवे में 18 हजार 252 पद के लिए लिखित परीक्षा 28 मार्च से तीन मई तक पूरे देश में एक साथ ली गई थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन तो 92 लाख से अधिक आए थे । अलबत्ता परीक्षा में लगभग 60 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित हुए।

मुख्य परीक्षा के लिए एक पद पर 15 के अनुपात में अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इस लिहाज से प्रारंभिक परीक्षा से चयनित लगभग 2 लाख 73 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को मुख्य लिखित परीक्षा देनी होगी।

ऑनलाइन होगा एप्टीट्यूड टेस्ट

रेलवे मे नौकरी के लिए अब योग्यता परीक्षा (एप्टीट्यूड टेस्ट ) भी ऑनलाइन लिया जाएगा। अब तक यह परीक्षा भर्ती बोर्ड कार्यालय में कागज पेन्सिल से ली जाती थी। अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने की वजह से इसमें अनेक दिन लग जाते थे। 18 हजार से अधिक पद पर होने वाली भर्ती के लिए अब योग्यता परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी। हालांकि इसके लिए अभ्यर्थियों को रेलवे बोर्ड की ओर से निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आना होगा।

यह है चयन प्रक्रिया

पूर्व में रेलवे में भर्ती के लिए महज एक लिखित परीक्षा के बाद योग्यता परीक्षा और टंकण परीक्षा ली जाती थी। इसके बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाती थी। नई व्यवस्था के तहत रेलवे बोर्ड ने प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य लिखित परीक्षा का एेलान कर दिया है। इस परीक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को पद की प्रकृति के अनुसार एप्टीट् यूड टेस्ट और टंकण परीक्षा देनी होगी। इसके बाद ही अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी।


फैक्ट फाइल

अप्रेल-मई में आयोजित हुई थी प्रारंभिक परीक्षा
नवंबर-दिसंबर में होगी मुख्य लिखित परीक्षा
92 लाख से अधिक आए थे आवेदन
60 लाख से अधिक ने दी परीक्षा
2 लाख 73 हजार से अधिक देंगे मुख्य परीक्षा
18 हजार 252 पद पर होनी है भर्ती
3 स्तर की परीक्षा के बाद मिलेगी नियुक्ति


परीक्षा परिणाम जारी करने की कवायद प्रारंभ हो गई है। अगले माह तक नतीजे जारी हो जाएंगे। मुख्य परीक्षा की तिथि तय होना बाकी है अलबत्ता परीक्षा नवंबर-दिसंबर में ले ली जाएगी। मुख्य परीक्षा के बाद पद के हिसाब से योग्यता परीक्षा और टंकण परीक्षा भी होगी।

– आर. के. जैन, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर