अनट्रेंड टीचर प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ा सकेंगे

Shiksha vibhag rajasthan education news

अब प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ा सकेंगे अनट्रेंड टीचर, करना होगा डिप्लोमा

कोटा। अब प्राइवेट स्कूलों में अनट्रेंड टीचर नहीं पढ़ा सकेंगे। प्राइवेट स्कूलों में कार्यरत अनट्रेंड टीचर को 18 महीने की ट्रेनिंग करनी होगी। इन्हें राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के माध्यम से डीएलएड डिप्लोमा इन एलीमेंट्री कोर्स करने का मौका दिया गया है। ऐसे में प्राइमरी लेवल के अनट्रेंड टीचर इस कोर्स को पूरा कर अपनी सेवाएं जारी रख सकेंगे। यह कोर्स नहीं करने वाले ऐसे टीचर्स की 31 मार्च, 2019 के बाद नौकरी समाप्त कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 23 (2) को संशोधित कर 31 मार्च, 2019 तक सभी स्कूलों में प्रशिक्षित शिक्षकों को लगाना अनिवार्य किया है। इस मामले को लेकर शुक्रवार को शासन सचिव स्कूल शिक्षा एवं क्षेत्रीय निदेशक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के डीईओ को निर्देश दिए है। ऐसे शिक्षकों को अपनी सेवाएं जारी रखनी है तो निर्धारित तिथि तक 18 महीने का यह कोर्स करना होगा।

प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

प्रशिक्षणके लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पात्र अभ्यर्थियों को 15 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। प्रशिक्षण की अवधि तीन अक्टूबर, 2017 से 31 मार्च, 2019 तक निर्धारित की गई है। प्रशिक्षण कोर्स की अध्यापक सामग्री एनआईओएस की वेबसाइट पर उपलब्ध है।


निदेशालयसे इस संबंध में निर्देश मिल चुके हैं कि प्राइवेट स्कूलों में अनट्रेंड टीचर नहीं पढ़ा सकेंगे। इसमें इन्हें 18 महीने का कोर्स करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी विभाग से प्राप्त की जा सकती है।

– देवलाल गोचर, शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी प्राथमिक शिक्षा