किरण माहेश्‍वरी ने गिनाए सरकार के काम

Kiran Maheshwari Minister of higher education rajasthan

किरण माहेश्‍वरी ने गिनाए सरकार के काम

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी (Kiran Maheshwari Minister of higher education rajasthan) ने कहा कि वर्तमान सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। सरकार ने गांव-गांव, शहर-शहर में विकास की गंगा बहायी है। सरकार ने जो योजनाएं बनाई है, वो जमीन पर उतारी गयी है तथा उसके परिणाम सुखद रहेंगे।

किरण माहेश्वरी गुरूवार को श्रीगंगानगर के रामलीला मैदान में वर्तमान सरकार के तीन साल पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित अच्छा काम ठोस परिणाम विकास प्रदर्शनी के शुभारम्भ के अवसर पर आयोजित समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सुन्दर प्रदर्शनी अपने आप में विकास का बखान करती है।

उन्होंने कहा कि जिस सरकार ने काम करवाये है, वही सरकार काम बताती है। उन्होंने कहा कि गांवों में सीमेन्ट की सड़कें पहली बार बनने लगी है। श्रीगंगानगर जिले में भी 145 गांवों में भी गौरव पथ बन चुके है तथा अगले वर्ष में सभी गांवों में सीसी सड़कों का निर्माण किया जायेगा। वर्तमान सरकार ने आमजन को स्वच्छ पानी, सड़क जैसी सुविधाएं दी है तथा अनेकों विकास कार्य प्रारम्भ किये गये है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अन्नपूर्णा भंडार, राजश्री योजना से आमजन को लाभ मिला है तथा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से भूमि का जल स्तर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिला मार्च 2017 तक स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ घोषित हो जायेगा।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण व उत्थान के लिये कार्य करती है। गरीब का बच्चा खिलौने के बिना न रहें, इसके लिये खिलौना बैंक की स्थापना की गयी है। पॉश मशीन से राशन का वितरण किया जा रहा है, जिससे आम नागरिक का राशन सुरक्षित रहेगा।

खान राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि गत तीन वर्षाें में प्रदेश में जितने विकास के कार्य हुए है, वे स्वर्णिम अक्षरों में लिखे जायेंगे। हमारी सरकार ने जनकल्याण तथा आमजन के उत्थान में कोई कमी नही छोड़ी है। गत सरकार दो लाख 16 हजार करोड़ का कर्ज छोड़कर गयी थी, इसके बावजूद प्रदेश को विकास की राह पर लाये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुत सी योजनाओं में हम देश में नम्बर एक पर है तथा हमारे बहुत से कार्यों की केन्द्र स्तर पर भी सराहना की गयी है। सरकार ने 3 लाख 40 हजार करोड़ रुपये के विभिन्न कम्पनियों के साथ एमओयू किया है तथा बहुत से इन्वेस्टर राजस्थान में इन्वेस्ट करने की रूचि प्रदर्शित कर चुके है।

टीटी ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से हमारे 25 से 30 क्षेत्र डार्क जोन से बाहर आ गये है। जिले में सभी खाले पक्के बनाये जायेंगे, जिससे 30 प्रतिशत तक जल की बचत होगी। पक्का खाला निर्माण में किसान से कोई राशि नही ली जायेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान कौशल विकास में हमने अब तक 11 लाख युवाओं को रोजगार दिया है। प्रदेश में विभिन्न रैलियां आयोजित कर साढे़ सात हजार युवाओं को सेना में भर्ती करने में सहयोग किया है।

टीटी ने कहा कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांशी भामाशाह योजना में महिला संबल के लिये प्रतिवर्ष 2000 रुपये की राशि खातों में जमा की जा रही है। उन्होंने कहा कि बेटी के जन्म लेने से लेकर 12वीं कक्षा तक अध्ययन करने तक 55 हजार रुपये की राशि दी जाती है।