छात्राओं को मिलेगी 3 हजार रुपए की एफडीआर

Shiksha vibhag rajasthan education news

छात्राओं को मिलेगी 3 हजार रुपए की एफडीआर

बीकानेर। माध्यमिक शिक्षा के प्रति छात्राओं का रुझान बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से इन कक्षाओं में पढऩे वाली बालिकाओं को 3 हजार रुपए की एफडीआर दी जाएगी। इसे 18 वर्ष की आयु होने तथा 10वीं कक्षा पास करने पर छात्रा को ब्याज सहित भुगतान की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को उनके जिले में पात्र छात्राओं के आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं। संस्था प्रधानों को यह प्रमाण पत्र भी देना होगा कि इस योजना से संबंधित कोई भी पात्र बालिका शेष नहीं है।

यह रहेगी पात्रता

इस स्कॉलरशिप के लिए सरकारी स्कूलों में कक्षा 8 उत्तीर्ण कर कक्षा में 9 में पढ़ रही अनुसूचित जाति व जनजाति की छात्राएं तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में कक्षा 8 पास कर कक्षा ९ में पढऩे वाली सभी वर्गों की छात्राएं पात्र होंगी। सत्र 2016-17 में कक्षा 8 उत्तीर्ण तथा 2017-18 में कक्षा 9 में पढ़ रही और मार्च-2017 तक 16 वर्ष से कम आयु की छात्राएं इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र होगी। इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र बालिकाआंे के अभिभावकों की आय से कोई संबंध नहीं है तथा यह अन्य छात्रवृत्तियांे के साथ भी दी जा सकेगी।

30 तक करना होगा आवेदन

संस्था प्रधानों को अपने विद्यालय में अध्ययनरत पात्र छात्राओं के आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर 30 सितम्बर तक ऑनलाइन करने होंगे। विद्यालयों व जिला स्तर पर ऑनलाइन आवेदनों के वेरिफिकेशन 15 अक्टूबर तक करने होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ऑनलाइन फीडिंग की मॉनिटरिंग एवं वेरिफिकेशन करेंगे, जो नोडल ऑफिसर होंगे।