टोंक : आखर की डगर पर पिछड़ गए छुटके

SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan
SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan

टोंक : आखर की डगर पर पिछड़ गए छुटके

टोंक : प्रारम्भिक शिक्षा के विद्यालयों में प्रवेशोत्सव को लेकर छोटे विद्यार्थियों के कदम जिले में ठिठक गए, जबकि माध्यमिक शिक्षा में इस वर्ष 18 हजार लक्ष्य के मुकाबले 32 हजार 371 विद्यार्थियों ने सरकारी विद्यालयों की ओर कदम बढ़ाए हैं।

इनमें टोंक ब्लॉक ने सर्वाधिक 7 हजार 71 नए विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है। जबकि प्रारम्भिक शिक्षा में दावों की पोल खुल गई।

चौंकाने वाली बात है कि 24 हजार के लक्ष्य के मुकाबले प्रारम्भिक शिक्षा में महज 6 हजार 793 विद्यार्थियों का ही नया प्रवेश हो पाया है। आंकड़ों की माने तो प्रारम्भिक शिक्षा में निजी विद्यालयों व माध्यमिक शिक्षा में सरकारी विद्यालयों ने बाजी मारी।

यह था प्रवेशोत्सव कार्यक्रम

जिले में प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण 26 अप्रेल से 10 मई तक चलाया गया। जबकि दूसरे चरण का आयोजन 21 से 30 जून तक हुआ। इसके तहत शिक्षकों ने नवीन बच्चों के प्रवेश को लेकर घर-घर दस्तक दी।

गली-गली घूमकर ड्रॉप-आउट को तलाश किया। रैलियां निकालकर अभिभावकों को जागरूक किया। ढोल-नगाड़ों के बीच सम्मानपूर्वक बच्चों को विद्यालय लाया गया। तिलक लगाकर व माला पहनाकर बच्चों को प्रवेश दिया गया था।

जिले के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व माध्यमिक स्तर के डेढ़ हजार विद्यालयों में करीब 5 हजार 671 शिक्षक लगे हैं। प्रारम्भिक शिक्षा विभाग प्रवेशोत्सव के प्रथम चरण में 3 हजार 833 व दूसरे चरण में 2 हजार 960 विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जा सका है।