पाली : प्रोजेक्ट उत्कर्ष की हुई शुरूआत

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

पाली : प्रोजेक्ट उत्कर्ष की हुई शुरूआत

पाली : राज्य के पाली जिले के 121 विद्यालयों में प्रोजेक्ट उत्कर्ष की शुरूआत की गई है। स्थानीय समुदाय एवं भामाशाहों के सहयोग से आरंभ इस परियेाजना के तहत विद्यालयो में चरणबद्ध रूप में स्मार्ट क्लासेज, शिक्षक प्रशिक्षण, छात्र आमुखीकरण, ऑनलाईन टेस्ट आदि गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि पाली के अलावा इस समय उदयपुर जिले के 316, झालावाड़  के 127, जोधपुर  के 103, सवाईमाधोपुर के 110 एवं अजमेर  के 220 आईसीटी सुविधायुक्त सरकारी विद्यालयों में प्रोजेक्ट उत्कर्ष का संचालन किया जा रहा हैं।

सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के जरिए विद्यालयों में बेहतरीन शिक्षा प्रदान करने के अंतर्गत इस परियोजना से आने वाले समय में प्रदेश के 10 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

प्रो. देवनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर प्रत्येक जिले के समस्त आईसीटी सुविधा युक्त विद्यालयों में जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में, माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं मोइनी फाउंडेशन, जयपुर द्वारा स्थानीय सीएसआर के सहयोग से किया प्रोजेक्ट उत्कर्ष के क्रियान्वयन की पहल हुई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के विद्यालयों में सूचना प्रौद्योगिकी एवं क्विज आधारित सीखने की प्रणाली द्वारा शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन लाने की यह अभिनव पहल हैं। इसके तहत छात्र  खेल-खेल में सरल व रुचिपूर्ण तरीके से विद्यार्थियों को सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग से पढ़ाने के साथ ही स्कूली शिक्षा से संबन्धित एनसीईआरटी (हिन्दी माध्यम) की टेक्स्ट-बुक्स,गणित विडियो,साइन्स विडियो, विज्ञान के प्रयोग, एनीमेशन, विडियो-ऑडियो आदि का उपयोग भी स्मार्ट एजूकेशन के लिए कर सकते हैं।