पुलिस उप निरीक्षक के 326 पदों पर भर्ती

पुलिस उप निरीक्षक के 326 पदों पर भर्ती – सैंकड़ो बेरोजगारों के लिए फिर आई नौकरी की बहार, जल्दी करें आवेदन

गृह विभाग में पुलिस उप निरीक्षक के 326 पदों पर भर्ती दो महीने के इंतजार के बाद आखिरकार बुधवार शाम को निकल गई। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने भर्ती का विज्ञापन जारी करते हुए ऑन लाइन आवेदन दाखिल करने के लिए करते हुए 7 अक्टूबर से 6 नवम्बर को रात 12 बजे तक समय निर्धारित किया है।

आयोग की ओर से जारी विज्ञापन में पुलिस उप निरीक्षक के 326 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें उप निरीक्षक (आम्र्ड पुलिस ) के 147, गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) में पुलिस उप निरीक्षक के 65, आरएएसी में प्लाटून कमांडर के 114 और मेवाड़ भील कोर्ड में उप निरीक्षक एमसीबी में 4 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

आयोग के सचिव गिरिराज सिंह कुशवाह ने बताया कि परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। परीक्षा का पाठ्यक्रम जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। पुलिस उप निरीक्षक भर्ती के लिए 6 नवम्बर को रात 12 बजे तक ऑन लाइन आवेदन किया जा सकेगा। ऑन लाइन आवेदन में संशोधन 7 से 21 नवम्बर को रात 12 बजे तक किया जा सकेगा।

यह रहेगी आयु सीमा

1 जनवरी 2017 को न्यूनतम 20 वर्ष और एवं अधिकतम 25 वर्ष की आयु से कम होना चाहिए। आयु सीमा में प्रदेश के एससी, एसटी, ओबीसी के पुरुष और सामान्य महिला को पांच वर्ष की छूट दी गई है। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और एसबीसी की महिलाओं को दस वर्ष की छूट दी गई है। राज्य कर्मचारियों और पुलिस अधिकारियों – कर्मचारियों के मृतक आश्रितों को तीन वर्ष की छूट दी गई है।


उप निरीक्षक (एपी) – 147 पद
समान्य क्षेत्र पद – 136
टीएसपी क्षेत्र पद – 11 पद
उप निरीक्षक आईबी – 65 पद
सामान्य क्षेत्र पद – 60
टीएसपी क्षेत्र पद – 5
प्लाटून कमांडर (आरएसी) – 114 पद
सामान्य क्षेत्र के पद – 105
टीएसपी क्षेत्र के पद – 9
उप निरीक्षक (एमसीबी) – 4 पद