प्रवेश पत्र अब केवल ऑनलाइन ही जारी होंगे : सिविल सेवा मुख्‍य परीक्षा

CTET परीक्षा 2018 neet 2020 jee main jee advance constable recruitment Exam alerts

सिविल सेवा मुख्‍य परीक्षा : प्रवेश पत्र अब केवल ऑनलाइन ही जारी होंगे

अगले माह की शुरुआत में होने वाली सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अब केवल ऑनलाइन ही जारी होंगे। इस बार कागज के प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यह जानकारी दी। यूपीएससी अगले माह 3 से 9 दिसंबर के बीच 23 केंद्रों में परीक्षा आयोजित करेगी। आयोग ने अपनी वेबसाइट में अभ्यर्थियों के ई प्रवेशपत्र डाल दिए हैं।

यूपीएससी ने कहा है कि अभ्यर्थियों को अपना ई प्रवेशपत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेने की सलाह दी जाती है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अपने प्रवेशपत्र का प्रिंट दिखाना होगा।

संघ लोक सेवा की परीक्षाएं प्रत्येक साल तीन चरणों में आयोजित की जाती हैं। प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा अैर साक्षात्कार। परीक्षा के बाद चुने हुए अधिकारियों को देश की प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य प्रतिष्ठित सेवाओं में नियुक्त किया जाता है।

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए प्रत्येक सत्र के ई- प्रवेश पत्र का प्रिंट लाने को कहा गया है। आयोग ने कहा कि अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के परिणाम आने तक अपना प्रवेश पत्र संभाल कर रखना होगा। यूपीएससी ने किसी विसंगति की स्थिति के लिए सुविधा केन्द्र एवं हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अपने प्रवेशपत्र का प्रिंट दिखाना होगा।