आरपीएससी की आरएएस 2016 परीक्षा, फुल कमीशन करेगा ओबीसी स्टूडेंट्स का फैसला

jobs Naukri sarkari naukri govt jobs

आरपीएससी की आरएएस 2016 परीक्षा, फुल कमीशन करेगा ओबीसी स्टूडेंट्स का फैसला

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2016 (आरएएस 2016 परीक्षा) में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के तहत सामान्य के समान ओबीसी की कटऑफ के अभ्यर्थियों को भी शामिल करने को लेकर गुरुवार को फुल कमीशन की मीटिंग होगी। इसके बाद आयोग कोई फैसला लेगा।

पटवारी भर्ती के मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने ओबीसी की कटऑफ सामान्य से अधिक होने पर सामान्य की कटऑफ तक के ओबीसी के अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल करने का अंतरिम आदेश दिया है। पटवारी भर्ती पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को आरएएस भर्ती 2016 की मुख्य परीक्षा में भी लागू किया जाएगा।

आरएएस प्री 2016 में सामान्य की कटऑफ 78.54 अंक है जबकि ओबीसी की कटऑफ 94.98 और एसबीसी की कटऑफ 80.82 रही है। राज्य एवं अधीनस्थ सेवा के कुल 725 पदों के लिए 26-27 दिसम्बर को होने वाली मुख्य परीक्षा में 11 हजार 46 अभ्यर्थियों को पात्र घोषित किया गया है। इसमें आयोग ने ओबीसी के 94.98 और एसबीसी के 80.82 प्राप्तांक तक वाले अभ्यर्थियों को ही आमंत्रित किया है। जबकि सामान्य वर्ग के 78.54 प्राप्तांक के अभ्यर्थियों को भी आमंत्रित किया गया है।

78.64 प्राप्तांक वाले भी पात्र

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के तहत अब ओबीसी और एसबीसी के 78.64 प्राप्तांक वाले अभ्यर्थियों को भी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया जाएगा। आयोग प्रशासन ने एसबीसी और ओबीसी के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल करने के लिए विस्तारित परिणाम जारी करने की तैयारी की है। गुरुवार को होने वाली आयोग की फुल कमीशन की बैठक में इस संबंध में निर्णय लेकर दिसम्बर में विस्तारित परिणाम जारी किया जाएगा। आयोग के अधिकारियों का मानना है कि मुख्य परीक्षा में एसबीसी और ओबीसी के दो हजार से अधिक नए अभ्यर्थी शामिल होंगे।

खिसक सकती है परीक्षा की तिथि

आरपीएससी ने 15 सितम्बर को आरएएस प्री 2016 का परिणाम घोषित करते हुए 26 और 27 दिसम्बर को आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन करने की घोषणा की थी। लेकिन अब ओबीसी और एसबीसी के नए अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल करने के कारण उन्हें भी परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देना होगा। ऐसे में मुख्य परीक्षा की तिथि में परिवर्तन करना करना पड़ेगा।


सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की प्रति मिल गई है। उसके तहत आरएएस मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी करने के लिए गुरुवार को फुल कमीशन की बैठत रखी गई है।

– ललित के. पंवार, अध्यक्ष आरपीएससी