बीकानेर : मदरसों में मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

बीकानेर : मदरसों में मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

बीकानेर : मदरसा बोर्ड की अध्यक्ष मेहरूनिसा टाक ने कहा कि मदरसे में पढऩे वाले छात्र-छात्राएं व पढ़ाने वाले पैराटीचर शिक्षा से वंचित बच्चों को अधिकाधिक नियमित मदरसों व शिक्षण संस्थाओं में अध्ययन के लिए प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीरण योजना  के माध्यम से  मदरसों में आधुनिक शिक्षा देने के प्रयास किए जा रहे हैं।   मेहरूनिसा मंगलवार को मोहल्ला व्यापारियान में स्थित मदरसा सुलैमानिया में जिले के 39 शहरी व 45 ग्रामीण  मदरसों के शिक्षकों, कप्यूटर शिक्षा सहयोगियों की सभा को सम्बोधित कर रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि मदरसों में बीकानेर जिले में अध्ययनरत 3 हजार 442 छात्र व 2 हजार 932 छात्राओं के स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए मदरसा संचालक व शिक्षा सहयोगी सक्रिय प्रयास करें। स्वास्थ्य कार्ड बनने से उनको बेहतर चिकित्सा सुविधा नि:शुल्क मिल सकेगी।

मदरसों में फर्नीचर, पुस्तकें व अन्य आवश्यक संसाधन सुलभ करवाने के प्रयास राज्य स्तर पर किए जा रहे हैं। डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य ने  कहा कि राज्य  सरकार द्वारा अल्पख्संयकों के कल्याण के आधुनिकीकरण व संसाधनों से युक्त बनाने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

मदरसा बोर्ड के सदस्य आदिल जोइया व यूनुस चौबदार व जिला अल्पसंयक कल्याण अधिकारी मोहमद सलीम ने मदरसा बोर्ड की गतिविधियों से अवगत करवाया।