भरतपुर : सूचना केंद्र के पुस्तकालय पर ताला

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

भरतपुर : सूचना केंद्र के पुस्तकालय पर ताला

भरतपुर : संभाग मुख्यालय पर स्थित सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय की हालत बदतर है। सूचना केंद्र में स्थित पुस्तकालय पर पिछले एक महीने से ताला लटका हुआ है। पुस्तकालय में रखीं लाखों रुपए कीमत की हजारों किताबें धूल फांक रही हैं।

जिले के दूर-दराज इलाके से इन पुस्तकों को पढ़ने के लिए आने वाले पाठक पुस्तकालय के गेट पर ताला लटका देख मायूस होकर लौटने को मजबूर हैं। पुस्तकालय का चार्ज जिस कर्मचारी के पास था,पिछले महीने विभाग ने उसका डेपुटेशन खत्म कर धौलपुर वापस बुला लिया,लेकिन वह कर्मचारी बगैर रिलीव हुए 12 अगस्त से मेडिकल अवकाश पर है। पुस्तकालय पर लगे ताले की चाबी भी उसके पास है। इसके कारण पूरे एक माह से पुस्तकालय बंद है। इसका खामियाजा पाठकों को भुगतना पड़ रहा है।

यूं तो सरकार के बजट हैड के मुताबिक सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय में 13 पद स्वीकृत हैं,लेकिन इनमें से 8 पद लंबे समय से रिक्त चल रह हैं। हालात ये हैं कि स्वीकृत उपनिदेशक के पद पर सहायक निदेशक के रूप में पीआरओ कार्यरत हैं। विभाग को ही नहीं मालूम कि यहां उपनिदेशक का पद सृजित है या सहायक निदेशक का।

विभाग की ओर से होने वाले पत्राचार में कभी सहायक निदेशक तो कभी उपनिदेशक से इस पद को संबोधित किया जाता है। यही हालात अन्य स्वीकृत पदों की हैं। सहायक जन संपर्क अधिकारी के दो पद,पुस्तकालय अध्यक्ष,पुस्तकालय सहायक,सहायक लेखाधिकारी ग्रेड द्वितीय,लिपिक ग्रेड द्वितीय,लिपिक ग्रेड प्रथम तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के एक-एक पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। रिक्त पदों के चलते जहां एक ओर इस कार्यालय में विभिन्न कार्य प्रभावित रहते हैं,वहीं सरकार की जन कलयाणकारी योजनाओं से आमजन को लाभान्वित कराने का कार्य में भी बाधा रही है। इतना ही नहीं पुस्तकालय के नहीं खुलने से योजनाओं से संबधित जानकारी से पाठक वंचित हो रहे हैं।

पुस्तकालय के ताले की चाबी ही नहीं, तो कैसे खोलें

इससंबंध में सहायक निदेशक मान सिंह मीणा का कहना है कि उनके पास पुस्तकालय पर लगे ताले की चाबी ही नहीं है,तो आखिर ताला कैसे खोलें। उन्होंने बताया पुस्तकालय अध्यक्ष के सेवानिवृत होने के बाद इस पद का चार्ज पूछताछ सहायक के पास था।

करीब 10 साल से यहां डेपुटेशन पर कार्यरत पूछताछ सहायक अनिल कुमार को विभाग ने डेपुटेशन खत्म कर धौलपुर वापस बुला लिया,लेकिन वे तो यहां से रिलीव ही हुए और ही कई बार सूचना देने के बावजूद पुस्तकालय का चार्ज वापस सौंपा है। 12 अगस्त से वह मेडिकल पर है। इसी प्रकार लिपिक ग्रेड प्रथम सुनील दत्त पचौरी को विभाग ने 8 अगस्त को डेपुटेशन पर सवाई माधोपुर ड्यूटी ज्वाइन करने के आदेश दिए हैं,वह भी 12 अगस्त से मेडिकल पर हैं।