मींस कम मेरिट स्‍कॉलरशिप परीक्षा (NMMS 2017) 20 नवम्‍बर को

नेशनल मींस कम मेरिट स्‍कॉलरशिप परीक्षा (NMMS 2017) 20 नवम्‍बर को
नेशनल मींस कम मेरिट स्‍कॉलरशिप परीक्षा (NMMS 2017) 20 नवम्‍बर को

नेशनल मींस कम मेरिट स्‍कॉलरशिप परीक्षा (NMMS 2017) 20 नवम्‍बर को

राज्‍य के 5471 छात्रों को इस साल नेशनल मींस कम मेरिट स्‍कॉलरशिप योजना (NMMS 2017) के तहत छह हजार रुपए सालाना छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए छात्रों से प्राप्‍त आवेदन पत्र संस्‍था प्रधानों को जिले के परीक्षा केन्‍द्रा‍धीक्षक को 16 सितम्‍बर तक जमा कराने होंगे और परीक्षा 20 नवम्‍बर को होगी।

राजस्‍थान राज्‍य शैक्षिक अनुसंधान परिषद् उदयपुर के एनएमएमएस प्रकोष्‍ठ ने इसकी सूचना जारी कर दी है। यह परीक्षा वे सभी छात्र दे सकते हैं जिन्‍होंने आठवीं कक्षा उत्‍तीर्ण कर ली है और उनके परिवार की सभी स्रोतों  से वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपए से कम है।

परीक्षा का परिणाम फरवरी 2017 में घोषित किया जाएगा। परीक्षा उत्‍तीर्ण करने वाले छात्रों को कक्षा नौ, दस, ग्‍यारह एवं बारह में पढ़ने के दौरान आवश्‍यक अर्हताएं पूरी करने पर प्रतिमाह पांच सौ की दर से प्रतिवर्ष छह हजार रुपए की स्‍कॉलरशिप दी जाएगी।

कुल 5471 में से अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 875 सीटों का तथा अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 658 सीटों का कोटा है, शेष 3940 सीटें सामान्‍य वर्ग के लिए है। आवेदन पत्र हर छात्र अपने जिले के परीक्षा केन्‍द्र अथवा शिक्षा विभाग की वेबसाइट से प्राप्‍त कर सकता है।

गौरतलब है कि वर्ष 2008 में शुरू हुई इस स्‍कॉलरशिप योजना में राज्‍य के कोटा कभी पूरा नहीं भरा है। वर्ष 2014 में सर्वाधिक 4807 छात्र पास हुए तो वर्ष 2011 में सबसे कम मात्र 89 छात्रों ने ही परीक्षा पास की। देशभर के गरीब परिवारों के ऐसे करीब एक लाख छात्रों को प्रतिवर्ष यह स्‍कॉलरशिप दी जाती है।

यह परीक्षा एक ही स्‍तर की होती है, इसमें दो प्रश्‍नपत्र 90-90 अंकों के होते हैं। पहला प्रश्‍न मानसिक योग्‍यता का होगा और दूसरा प्रश्‍नपत्र शैक्षिक योग्‍यता परीक्षा का होगा। इस वर्ष के आखिर में 20 नवम्‍बर 2016 को अपरान्‍ह ग्‍यारह बजे से दोपहर ढाई बजे तक परीक्षा होगी।

आवेदन करने वाले छात्रों के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और न्‍यूनतम 55 प्रतिशत अंक होने आवश्‍यक हैं। स्‍कॉलरशिप मिलने के एक माह के भीतर पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों को भत्‍ता दिया जाना बंद कर दिया जाएगा।

जो छात्र संस्‍था प्रधान को आवेदन जमा कराना चाहते हैं वे 13 सितम्‍बर तक संस्‍था प्रधान को संबंधित कागजातों के साथ अपना आवेदन जमा करा सकते हैं, जो छात्र सीधा परीक्षा केन्‍द्र पर आवेदन जमा कराना चाहें वे 16 सितम्‍बर तक आवेदन जमा करा सकते हैं।

आवेदन पत्रों और परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें…

kk 2kk