शिक्षा विभाग ऑनलाइन : शाला दर्पण Updated

shaala-darpan
shaala-darpan

शाला दर्पण पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

School Username Search OFFICE LOGIN/ID SEARCH 

Shala Darshan Home
shaala darshan

 

 

 


Shala Darpan यहां लॉग इन करें


अब माध्यमिक शिक्षा के हर कार्मिक व विद्यार्थी की जानकारी एक क्लिक में उपलब्ध होगी। शाला दर्पण पोर्टल पर किसी भी स्कूल की सारी जानकारी एक क्लिक पर मिल सकेंगी। किस स्कूल में कितने शिक्षक हैं अथवा जो शिक्षक स्कूल में बच्चों को पढ़ा रहा है वह विभाग द्वारा ही नियुक्त है या नही इसकी जानकारी भी ली जा सकेगी।  माध्यमिक शिक्षा विभाग अब हरेक कार्मिक की फोटो भी शाला दर्पण (Shala Darpan) पोर्टल पर अपलोड कर रहा है।

ऑन लाइन देख सकेंगे स्कूलों का फंड

माध्यमिक शिक्षा परिषद् के अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक जस्साराम चौधरी ने सीधे ही संस्था प्रधानो को दिए निर्देशो में विद्यालय विकास व प्रबन्ध समितिए स्कूलों में संचालित छात्र व विकास कोष सहित सभी खातो की जानकारी व उनमें उपलब्ध राशि की जानकारी भी पोर्टल पर दर्ज करने को कहा है। जिससे स्कूलों में विभिन्न कोष व उनमें उपलब्ध राशि की जानकारी भी ऑन लाइन देखी जा सकेगी।

सूचना-तकनीकी एवं डिजिटलाइजेशन के समय में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तत्वावधान में बन रहा “शालादर्पण” एक एकीकृत द्विभाषिक ऑनलाइन एमआईएस पोर्टल है, जिसके माध्यम से राजस्थान के सभी राजकीय विद्यालय, उनमें पढ़ने वाले विद्यार्थी एवं इन विद्यालयों के कार्मिक मय शिक्षकों से सम्बंधित सूचनाओं का संकलन, विद्यालय स्तरीय शैक्षणिक गतिविधियों की प्रविस्टी एवं इनका नियमित रूप से अद्यतन सम्भव होगा ।

वर्तमान में राज्य के माध्यमिक शिक्षा के सभी विद्यालयों मे “शालादर्पण” क्रियान्वित किया जा रहा है, जिस क्रम में माध्यमिक शिक्षा के सभी 13659 विद्यालयों के लॉगिन तैयार कर, स्कूल लॉगिन से विद्यालयों की आधारभूत सूचनाये, कक्षा- वर्गवार विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारियां एवं विद्यालय के कार्मिकों से सम्बंधित सूचनाओं का संकलन किया जा चुका है । प्रविष्ट सूचनायें प्रामाणिक एवं तथ्यपरक हों, इसके लिये विद्यार्थियों की TC/शाला से निष्कासन एवं कार्मिकों की जॉइनिंग / रिलीविंग को भी इस पोर्टल से प्रारम्भ किया जा रहा है ।

विभाग की महत्वपूर्ण गतिविधियों की सूचनायें, राजकीय आदेश अब स्कूल के लॉगिन में ही उपलब्ध करवाया जा रहा है । एनआईसी राजस्थान के तकनिकी सहयोग से बन रहे इस ऑनलाइन पोर्टल मे पहले विद्यालय वार स्वीकृत पद विषय सहित, की प्रविष्टि की गयी एवं तत्पश्चात् इन स्वीकृत पदों के विरुद्ध लगे सभी कार्मिकों का विवरण एकत्रित किया गया है, जो की अपने आप में एक नवाचारी एवं अभिनव प्रयास है ।

उपयोग

  • शिक्षा विभाग को विद्यालय स्तरीय सूचनाओं से अद्यतन रखना
  • विद्यार्थियों की अधिगम स्तर प्रगति की नियमित प्रविष्टि के साथ उनकी सहशैक्षिक गतिविधियों का सतत् मूल्यांकन
  • उपलब्ध मानव संसाधन का समुचित उपयोग
  • विद्यालय/शिक्षक/विद्यार्थी आधारित विभिन्न योजनाओं के निमार्ण हेतु आवश्यक इनपुट की एक क्लिक पर उपलब्धता
  • जिला/राज्य स्तर पर त्वरित मॉनीटरिंग द्वारा योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन

शाला दर्पण पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें