Education News 28 August 2017 सरकारी स्कूलों में 17 लाख नामांकनों की हुई वृद्धि

Shiksha vibhag rajasthan education news

सरकारी स्कूलों में 17 लाख नामांकनों की हुई वृद्धि

Education News : राजस्थान के शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी और राज्यसभा सांसद ओम माथुर का झुंझुनू जिले के दो कस्बे मंडावा और ग्राम टांई में दौरा हुआ. मंडावा कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि 2 साल में सरकारी विद्यालयों में 17 लाख की रिकॉर्ड नामांकन वृद्धि हुई है।

वहीं 52 प्रतिशत रिक्त शिक्षकों के पदों में से 24 प्रतिशत पदों पर नियुक्ति कर दी गई और शीघ्र ही शेष पदों को भर दिया जाएगा. बोर्ड परीक्षा परीणामों में भी 16.50 प्रतिशत की वृद्वि हुई है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को केवल जीवन में पास होना ही अपना लक्ष्य नही होना चाहिए. राजस्थान में शिक्षा मात्र अक्षर ज्ञान नहीं है. उन्हें गुणवक्तापुर्ण संस्कायुक्त शिक्षा प्रदान करना ही सरकार का प्रमुख उदेश्य है।

वहीं सांसद ओम माथुर की उपस्थिति में शिक्षामंत्री वासुदेव देनानी के मुख्य आतिथ्यि में केसरनाथ राजकीय आर्दश स्कूल के परिसर में भी सांसद ओम माथुर के कोटे से 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सभागार का शिलान्यास वरमसा द्वारा निर्मित एक कमरे का उद्धाटन बुद्धगिरी आश्रम के महंत दिनेशगिरी महाराज के सानिध्य में एवं गणितज्ञ डॉ. घासीराम वर्मा की अध्यक्षता में किया गया।


प्रबोधक 11 सितंबर को रहेंगे अवकाश पर

डूंगरपुर। अखिल राजस्थान प्रबोधक संघ 11 सितंबर को प्रदेशव्यापी 1 दिवसीय अवकाश ले कर सांकेतिक धरना देगा। अध्यक्ष देवेंद्र कुमार जैन ने बताया कि अपनी मांगों को याद दिलाने के लिए प्रदेश में सभी प्रबोधक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। सुबह 10 से 5 बजे तक सांकेतिक धरना दिया जाएगा। डूंगरपुर और दोवड़ा ब्लॉक की बैठक नया महादेव मंदिर में होगी। बिछीवाड़ा की भुवनेश्वर महादेव मंदिर में, सीमलवाड़ा की महादेव मंदिर में, चिखली की हनुमान मंदिर में, गेजी बैंक के सामने भारतेश पंचाल भवन में, आसपुर की गायत्री मंदिर में, साबला की हरिमंदिर, गलियाकोट की उच्च प्राथमिक विद्यालय बड़गी में, सागवाड़ा की गमलेश्वर मंदिर में बैठक होगी।


विधायक की पहल कर स्कूल में कॅरिअर गाइड कार्यक्रम आयोजित किया, कलेक्टर- एसपी भी पहुंचे

डूंगरपुर। विधायक देवेन्द्र कटारा की पहल पर भावी पीढ़ी को सही दिशा देने और बच्चों द्वारा अपनी प्रतिभा का सही उपयोग कर कॅरिअर चुनने के लिए मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कटारा ने बताया कि भविष्य में कुछ बेहतर करना चाहते है, लेकिन समय पर मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। ऐसे में भविष्य का ध्यान करते हुए ही अपना काम करें। शनिवार को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय गामडी देवल में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर राजेंद्र भट्ट भी पहुंंचे। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ ही आगे बढ़ने के लिए सोचे। इस अवसर पर उदयपुर से आए कर्नल बीसी सती, सेवानिवृत पूर्व नेवी कमांडर पीएस पुनिया, पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक ने भी बच्चों को भारतीय सेना की तीनों शाखाओं, प्रशासनिक पदों, अधीनस्थ पदों सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर की संभावनाओं तथा उसके लिए आवश्यक योग्यताओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।


शिक्षकों के बकाया वेतन के लिए मिला बजट

सागवाड़ा। जिले के शिक्षकों के पिछले कई माह से बकाया वेतन की मांग को लेकर राजस्थान शिक्षक एवं पंचायतीराज कर्मचारी संघ द्वारा बीकानेर स्थित प्रांरभिक शिक्षा निदेशालय के बाहर अनशन शुरू करने पर विभाग हरकत में आया और बजट भी जारी कर दिया गया। प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेंद्र जैन और महामंत्री शंभुसिंह मेडतिया ने बताया कि डूंगरपुर जिले के लिए जुलाई तक का बजट जारी हो चुका है। पिछले 6 माह से वेतन नहीं मिलने के कारण करीब चार सौ शिक्षकों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया था।

अधिकारियों को कई बार ध्यान में लाने के बाद भी शिक्षकों को वेतन नहीं मिल रहा था। ऐसे में संगठन की तरफ से प्रदेश मंत्री द्वारा दिनभर अनशन करने पर शाम को प्रारंभिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक से वार्ता हुई। जिसमें बजट जारी करने के साथ ही इसमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देने पर अनशन समाप्त किया गया।


जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता शुरू, कई मैच होंगे

छोटीसादड़ी। विद्या निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय में दो दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि कैलाशचन्द्र उपाध्याय थे। विशिष्ट अतिथि विमला नरेड़ी, नारायणलाल बंसल, भरत सोनी आदि थे। संयोजक दिनेशचंद्र वैष्णव, खेल प्रभारी अरुण बैरागी ने बताया कि प्रतियोगिता में छोटीसादड़ी, प्रतापगढ़, बड़ीसादड़ी, धरियावद और अरनोद के 436 प्रतियोगी भाग ले रहे हैं। इसके तहत बाल और किशोर वर्ग की खो-खो, एथेलिटिक्स प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता निर्णायक हेमराज मीणा, बाबूलाल, खेल मंडल मध्यप्रदेश राष्ट्रीय निर्णायक चंपालाल कुमावत, राष्ट्रीय कबड्डी निर्णायक राजेश मीणा है।


व्याख्याता को हटाने की मांग

कपासन। तुर्किया खुर्द के राउमा विद्यालय के एक व्याख्याता को हटाने की मांग सरपंच सहित ग्रामीणों ने की। सरपंच बद्रीलाल जाट, गोपीलाल गाडरी, किशनलाल सुथार, गेहरीलाल जाट सहित ग्रामीणों ने डीईओ के नाम प्रधानाचार्य को ज्ञापन दिया। इसमें बताया कि व्याख्याता विजेश्वर का शिक्षण कार्य व्यवहार सही नहीं है। इसलिए उन्हें हटाया जाए। मांग पूरी नहीं होने पर तालाबंदी की चेतावनी दी गई। जगदीश कुमावत, मुकेश कुमार, पन्नालाल जाट, नानालाल जाट, मुकेश साहू, दिनेश वैष्णव, महबूब खां मौजूद थे।


सीएस पाठ्यक्रम रजिस्ट्रेशन 31 तक होंगे

चित्तौड़गढ़। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के सीएस एक्जीक्युटिव एवं प्रोफेशनल पाठ्यक्रम के प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त दी गई हैं। प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की प्रथम परीक्षा जून 2018 में होगी। वहीं सीएस दिसंबर 2017 परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है।


आरटीई वेब पोर्टल पर कर सकेंगे अपडेशन

चित्तौड़गढ़। सभी प्राइवेट स्कूलों के संस्था प्रधानों को आरटीई RTE वेबपोर्टल 10 दिन में अपडेट करने होंगे। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। संस्था प्रधानों को अपने विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों का डाटाबेस आरटीई वेब पोर्टल पर दस दिन के अंदर एफ1 एफ 3 की सूचना दर्ज करनी होगी।


राज्यकर्मियों के मेडिकल बिल ऑनलाइन भरे जाएंगे

राजसमंद। सरकार में मेडिकल बिलों के बदले रिएम्बर्समेंट लेने के लिए सरकारी कर्मचारियों को विभाग में बिलों की हार्ड कॉपी जमा करवानी पड़ती है। लेकिन अब सरकार इस सुविधा को ऑनलाइन करने जा रही है। सीएम ने बजट में इसकी घोषणा की थी। कर्मचारी पे मैनेजर पर जाकर बिलों को ऑनलाइन अपलोड करेंगे।


तकनीकी संस्थानों के छात्रों से मांगे स्टार्टअप से आवेदन

राजसमंद। आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन भी स्टार्ट अप को प्रमोट करेगा। इसके तहत 13 से 16 अक्टूबर तक चेन्नई की अन्ना यूनिवर्सिटी में होने वाली समिट में देशभर के तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के चुनिंदा स्टार्ट अप को शामिल किया जाएगा।


जीएनएम कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन 29 से

बांसवाड़ा। निदेशालय चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधीन संचालित सरकारी एवं मान्यता प्राप्त निजी प्रशिक्षण संस्थानों में जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) प्रशिक्षण कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 29 अगस्त से प्रारंभ होगी। आवेदन पत्र 20 सितंबर तक भरे जाएंगे।


विशेष पाठ्यक्रम में प्रवेश की तिथि 30 अगस्त तक

बांसवाड़ा। गोविंदगुरु जनजातीय विश्वविद्यालय में एमबीए, एमए इन एजुकेशन और पीजी डिप्लोमा इन योगा में प्रवेश की अंतिम तिथि 25अगस्त से बढ़ाकर 30 अगस्त कर दी गई है। रजिस्ट्रार सोहनलाल कठात ने बताया कि इसके लिए प्रशासनिक भवन में दस्तावेजों का सत्यापन कराते हुए शुल्क जमा करवा सकता है।


पुराने मंडल की वरिष्ठता से सैकंड ग्रेड टीचर्स का प्रमोशन

बीकानेर। शिक्षाविभाग में प्रमोट हैडमास्टर को पोस्टिंग की तैयारियां शुरू हो गई है। वर्ष 2017-18 की डीपीसी में प्रमोट हुए 990 हैडमास्टर की सूची जारी कर शनिवार तक प्राथमिकता वर्ग से प्रपत्र मांगें है। उधर, शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई सूची में कई तरह की खामियां है। सूची में अनेक ऐसे सैकंड ग्रेड टीचर्स का नाम है जिनका चयन पुराने मंडल की वरिष्ठता से किया गया है। जबकि वरिष्ठता नियमों के तहत मंडल परिवर्तन होने पर सैकंड ग्रेड टीचर की वरिष्ठता विलोपित कर नए मंडल में बनती है। अनेक शिक्षकों के वर्तमान पदस्थापन स्थान के जिले का नाम ही सूची में दर्ज नहीं है। वहीं दूसरी ओर 150-200 शिक्षकों का वरीयता क्रमांक तो लिखा है मगर वरीयता का मंडल कौनसा है ये नहीं दर्शाया गया है। पिछले वर्षों में व्याख्याता एवं हैडमास्टर पदों पर चयनित शिक्षकों के नाम भी सूची में है। शिक्षक संगठनों ने ऐसे टीचर्स जिनका चयन में लिखा मंडल और वर्तमान में कार्यरत मंडल अलग-अलग है। उन्हें काउंसलिंग से बाहर कर पात्र सैकंड ग्रेड टीचर्स को मौका देने की मांग की है।


मदरसों का निरीक्षण किया

उदयपुर। राजस्थानमदरसा बोर्ड जयपुर के सचिव सलीम खान ने शनिवार को जिला मदरसों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण दल में मदरसा बोर्ड जिला संयोजक सलीम हुसैन और अल्पसंख्यक मामलात कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद सलीम शेख सम्मिलित रहे। निरीक्षण के दौरान मदरसा बोर्ड सचिव ने मदरसा पेरा टीचर विद्यार्थी को आवश्यक निर्देश दिए। मदरसा बोर्ड के सचिव ने बताया कि इस वर्ष जिन मदरसों के फ्लोराइड की समस्या है, वहां वाटर कूलर सिस्टम उपलब्ध कराए जाएंगें।


वनस्थली विद्यापीठ में अंतर्राष्ट्रीय न्यूरो वैज्ञानिकों की संगोष्ठी का आयोजन

जयपुर। अंतर्राष्ट्रीय मस्तिष्क विषयक शोध संस्थान, फ्रांस (इब्रो) एवं वनस्थली विद्यापीठ के संयुक्त तत्वाधान में 6 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया गया। इस संगोष्ठी का आयोजन 21 अगस्त से 26 अगस्त तक वनस्थली विद्यापीठ परिसर में किया जा रहा है।जिसका विषय न्यूरो डीजनरेशन एवं न्यूरो इंफलामेशन है।

इस संगोष्ठी का उद्देश्य न्यूरोसाइंस के विषय में एशिया प्रशांत क्षेत्र के युवा शोधार्थियों को ज्ञान व प्रशिक्षण देना है। इस अवसर पर विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आदित्य शास्त्री ने संगोष्ठी में आए सभी न्यूरो वैज्ञानिकों का स्वागत किया साथ ही संगोष्ठी के सफल आयोजन की कामना की। संगोष्ठी के संयोजक प्रो. सरवेश पालीवाल ने बताया कि यह संगोष्ठी युवा शोधकर्ताओं को न्यूरोसाइंस संबंधित विकारों के आर्णावक आधार को समझने एवं अनुसंधान में कार्यरत विभिन्न तकनीकों को जानने में मददगार होगा। संगोष्ठी के सचिव डा. विवेक जैन ने बताया कि इस आयोजन में अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका, ब्रिटेन, आॅस्टेलिया, इण्डोनेशिया, ईरान सहित कुल 12 देशों के 100 से अधिक प्रतिभागी सम्मिलित हो रहे हैं।

उद्घाटन समारोह में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त अमेरिका के न्यूरो वैज्ञानिक प्रो. क्रिस्टोफर मकार्डी, अध्यक्ष, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंटिस्ट मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने अपने उद्घाटन संबोधन में सिग्मा रिसेप्टर: डिस्कवरी टू क्लिनिकल ट्रान्सलेशन पर व्याख्यान दिया। समारोह के अन्त में प्रो. विनय शर्मा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रो. मकार्डी के अलावा प्रो ट्रेवाॅर शार्प, आक्सफोर्ड लंदन, डा. फखरुल इस्लाम, फार्मेसी विभाग, यूनिवर्सिटी आफ जजना, डा.एम. मोहम्मद एस्सा, सुल्तान कूकस यूनिवर्सिटी मस्कट एवं प्रो. श्निल डिस्लवा, श्रीलंका जैसे अंतर्राष्ट्रीय विद्वान न्यूरोसाइंस विषयक विविध पहलूओं पर व्याख्यान देने का कार्यक्रम है।