सामाजिक उत्थान के लिए बालिका शिक्षा जरूरी -गृह मंत्री

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

सामाजिक उत्थान के लिए बालिका शिक्षा जरूरी – गृह मंत्री

जयपुर : गृह मंत्री श्री गुलाबचन्द कटारिया ने बालिका शिक्षा के विस्तार और लोक जागरुकता को सामाजिक एवं आर्थिक विकास का सशक्त जरिया बताते हुए कहा है कि व्यक्तित्व विकास से लेकर सामुदायिक एवं समग्र आंचलिक विकास की धाराओं को इसी के माध्यम से तीव्रतर किया जा सकता है।

कटारिया ने रविवार को उदयपुर के रेल्वे टे्रनिंग समागार में राजस्थान महिला परिषद के  70 वें स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह विचार व्यक्त किए।

गृह मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी स्व. श्रीमती शान्ता त्रिवेदी एवं परशराम त्रिवेदी का स्मरण किया और उनके द्वारा बालिका शिक्षा के क्षेत्र में ऎतिहासिक पहल की चर्चा करते हुए कहा कि जिस समय बालिका शिक्षा को अभिशाप समझा जाता था, राजस्थान की साक्षरता दर 3 प्रतिशत थी उस समय बालिका शिक्षा के लिये ठोस प्रयास किए और राजस्थान महिला परिषद की नींव रखी और इस दिशा में उपलब्धियों की श्रृंखला का सराहनीय सूत्रपात किया।

कटारिया ने कहा कि स्व. शांता त्रिवेदी द्वारा राजस्थान महिला परिषद की स्थापना एवं सैकड़ों आदिवासी बालिकाओं को संस्था परिसर में छात्रावास खोल कर शिक्षा की अलख जगाई है। इसी का परिणाम है कि आज कई आदिवासी बालिकाएं डॉक्टर, ऑफीसर बनी हैं। यह इसी संस्था की देन है। यह संस्था बच्चों का संस्कार निर्माण करने वाली संस्था है, इस संस्था के लिये हरसंभव सहयोग देंगे।

अध्यक्षीय भाषण में उदयपुर नगर निगम के महापौर चन्द्रसिंह जी कोठारी ने कहा कि राजस्थान महिला परिषद अपनी आजादी के साथ से ही बालिका शिक्षा में जो कार्य कर रही है उसके लिये संस्था की संस्थापिका स्वतंत्रता सेनानी स्व. श्रीमती शांता त्रिवेदी एवं परशराम त्रिवेदी की भूमिका ऎतिहासिक है। राजस्थान महिला परिषद को बालिका शिक्षा के लिये नगर निगम की ओर से प्रोत्साहन के साथ ही सम्बल देने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे।

आरंभ में संस्था अध्यक्षा श्रीमती चन्द्रकांता त्रिवेदी एवं निदेशक किशन जी त्रिवेदी ने अतिथियों का स्वागत किया और राजस्थान महिला परिषद की संस्थापिका स्व. शांता त्रिवेदी द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिये किये गये कार्यो की जानकारी देते हुए संस्था की भावी रूपरेखा प्रस्तुत की।

गृह मंत्री कटारिया ने संस्था की ओर से उत्कृष्ट कार्य के लिये श्रीमती प्रमिला उप्पल, श्री प्रकाशचन्द्र सिसोदिया, श्री गोपाल गौड़, श्री प्रकाश चन्द्र सालवी, श्रीमती विजयलक्ष्मी जैन आदि को सम्मानित किया गया।

बालिका छात्रावास का उद्घाटन

गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने रविवार को उदयपुर के गांधी ग्राउण्ड के समीप राजस्थान महिला परिषद परिसर में विधायक मद से निर्मित छात्रावास भवन का फीता काट कर उद्घाटन किया तथा पट्टिका का अनावरण किया। गृह मंत्री ने 160 छात्राओं की क्षमता वाले इस छात्रावास का अवलोकन किया और सराहा।

इस अवसर पर नगर निगम के महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, पूर्व विधानसभाध्यक्ष शांतिलाल चपलोत, सहित कई गणमान्य नागरिक, स्कूल शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्राएं उपस्थित थीं।