हर सप्‍ताह दूरदर्शन पर एक भारत श्रेष्‍ठ भारत

ek bahrat shreshth bharat

बीकानेर। केन्‍द्र सरकार ने भारत की श्रेष्‍ठता को बच्‍चों तक पहुंचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है, इसके तहत हर सप्‍ताह एक आधे घंटे का कार्यक्रम एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के तहत दिखाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में पिछले दिनों मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्‍च शिक्षा सचिव की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में निर्णय किया गया है।

बैठक में चार महत्‍वपूर्ण निर्णय किए गए, इसके अनुसार एक भारत श्रेष्‍ठ भारत (ईबीएसबी) अभियान के प्रतिभागी मंत्रालयों को गतिविधियां संचालित करने के लिए डिजिटल माध्‍यमों का रुख करने की सलाह दी गई है। व्‍यापक प्रसार के लिए वेबिनार आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। डिजिटल संसाधनों के लिए साझा संग्रह तैयार करने के लिए कहा गया है और ईबीएसबी पर हर सप्‍ताह दूरदर्शन पर एक आधे घंटे का कार्यक्रम किसी गंतव्‍य पर आधारित प्रसारित करने का निर्णय किया गया है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से हुई बैठक में पर्यटन सचिव, संस्‍कृति सचिव, युवा मामलों के सचिव, MYGOV के मुख्‍य कार्रकारी अधिकारी, सूचना प्रसारण मंत्रालय, रेल मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, संसदीय कार्य मंत्रालय तथा खेल विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान पर्यटन मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि देखो अपना देश” कार्यक्रम के तहत कोविड-19 के दौरान लगातार वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। इन्‍हें टूर ऑपरेटर्स के लिए मुख्‍य रूप से आयोजित किया जा रहा है। इन वेबिनार में हजारों प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। संस्‍कृति मंत्रालय की ओर से ईबीएसबी के तहत वर्चुअल टूर जैसे ईकार्यक्रमों के आयोजन की सलाह पेश की गई। मंत्रालय की ओर से ईहैरीटेजपीडिया और ईआर्टिस्‍ट कार्यक्रम विकसित करने की सलाह दी है, जिससे स्‍कूली बच्‍चे तेजी से क्षेत्रीय कलाओं को सीखने में आगे बढ़ सकें।

विभिन्‍न विभागों के प्रयासों को एक ही साझा मंच पर पेश की सलाह पर सम्‍मति बनी है, जहां से छात्रों को एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के बारे में जानकारी दी जा सके।

Rajasthan Shiksha Whatsapp group Invite