फैकल्टी की कमी दूर करने के लिए विद्या संबलन योजना

bhanwar singh bhati

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि सत्र 2020-21 में नव सृजित राजकीय महाविद्यालयों में अध्यापन व्यवस्था के लिए विद्या संबलन योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के तहत सत्र 2018-19 से 2020-21 तक नव सृजित राजकीय महाविद्यालयों में यूजीसी द्वारा निर्धारित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर आमंत्रित किया जाएगा।

उन्‍होंने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि उच्च शिक्षा को लेकर राज्य सरकार का ध्यान छह बिन्दुओं पर है। इनमें शिक्षा की गुणवत्ता, प्रभावी और सुदृढ़ शिक्षण एवं सेवा, शिक्षा तक सबकी पहुंच, संस्थाओं में संसाधन व्यवस्था, विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण और ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था शामिल हैं। भाटी विधानसभा में अनुदान मांगों पर बहस का जवाब दे रहे थे। भाटी ने कहा कि सहायक आचार्य के 918 पदों की भर्ती प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने बताया कि 23 नवीन राजकीय महाविद्यालयों के भवन निर्माण डीएमएफटी फंड से किये जाने हैं। इसी क्रम में 10 कॉलेज प्रधानमंत्री जन-विकास कार्यक्रम योजनांतर्गत बनाए जाने हैं। इनमें से एक निर्माणाधीन है और 9 महाविद्यालयों के लिए अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा शीघ्र ही राशि जारी की जाएगी।