34 साल बाद फिर शिक्षा से जुड़े गोगुंदा विधायक, दी दसवीं की परीक्षा

इन्होंने किया प्रेरित, गोगुन्दा क्षेत्रीय विधायक प्रतापलाल गमेती ने 10वीं की परीक्षा हाल में ही ओपन बोर्ड से दी

गोगुन्दा। क्षेत्रीय विधायक प्रतापलाल गमेती ने 10वीं की परीक्षा हाल में ही ओपन बोर्ड से दी है। बी-टेक बेटे और ग्रेजुएट बेटियों की प्रेरणा से विधायक ने 34 साल बाद फिर से पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया और ये परीक्षा दी। इससे पहले विधायक गमेती ने वर्ष 1984 में आठवीं की परीक्षा दी थी। विधायक से पहले गमेती पेतृक गांव दादीया से दो बार सरपंच रह चुके हैं, लेकिन आठवीं के बाद की पढ़ाई नहीं की। विधायक गमेती ने बताया कि उन्हें बी-टेक में अध्ययनरत पुत्र चंद्रेश और ग्रेजुएट पुत्री अणसी ने प्रेरित किया। बेटी वर्तमान में सरपंच भी है।

अलसुबह की पढ़ाई

विधायक ने क्षेत्र के बगडूंदा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 5 विषयों की परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान सुबह 4 बजे से पढ़ाई की। जिसमें प्रत्येक विषय में अच्छेे अंक आने और प्रत्येक विषय में 18 से 20 पेज भरे हैं। पेपर भी अच्छे हुए। कई किताबों का अध्ययन किया। अब कक्षा 10वीं का परीणाम आने पर ओपन बोर्ड से ही 12वीं की परीक्षा देंगे। पिछले सत्र में ओपन बोर्ड से कई विधायकों ने परीक्षा दी तो विधायक गमेती ने भी तैयारी की।

संभाग में विधायकों की शिक्षा

उदयपुर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में से मावली विधायक दलीचंद डांगी आठवीं, झाड़ोल विधायक हीरालाल दरांगी आठवीं, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा 10वीं, खेरवाड़ा विधायक 10वीं उत्तीर्ण है। इधर, प्रतापगढ़ के धरीयावद विधायक गौतमलाल मीणा संभाग के विधायकों में सबसे कम 5वीं तक पढ़े हैं। बांसवाड़ा के कुशलगढ़ विधायक भीमाभाई भी आठवीं पास हैं।

पीटीईटी 13 को, प्रदेश में 2.75 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे

राजसमंद। बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूर्व परीक्षा पीटीईटी 2018 एवं चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड, बीएससी बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा 13 मई को दोपहर दो से शाम पांच बजे तक सभी जिला मुख्यालयों पर होगी। पीटीईटी समन्वयक ने बताया कि पीटीईटी में इस बार 2, 80532 अभ्यर्थियों ने परीक्षा शुल्क जमा करवाकर परीक्षा में सम्मिलित होने के आवेदन किया है।

6731 पदोन्नत सैकंड ग्रेड टीचर्स को पोस्टिंग की तैयारी

राजसमंद। माध्यमिक शिक्षा विभाग में वर्ष 2018-19 की डीपीसी में थर्ड ग्रेड से सैकंड ग्रेड पदों पर पदोन्नत हुए शिक्षकों को पोस्टिंग की तैयारियां शुरू हो गई है। मंडलवार पदोन्नत 6731 शिक्षकों को काउंसलिंग के जरिए रिक्त पदों पर पदस्थापन दिया जाएगा। इसके तहत सबसे अधिक शिक्षक उदयपुर मंडल को मिलेंगे। शिक्षा (ग्रुप-दो) विभाग के शासन उप सचिव ने निर्देश जारी किए गए है। वर्ष 2018-19 की डीपीसी में प्रमोट हुए शिक्षकों को पोस्टिंग के लिए 15 से 25 तक काउंसलिंग कैम्प आयोजित होंगे।

इग्नू के नए सत्र के लिए 30 जून तक हो सकेंगे दाखिले

राजसमंद। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में जुलाई से शुरू हो रहे बैचलर प्रिपरेटरी प्रोग्राम, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स के लिए दाखिले शुरू हो गए हैं। दाखिले की अंतिम तारीख 30 जून है। दाखिले के लिए पात्रता, फीस और पेमेंट प्रक्रिया ऑनलाइन है।