5 मई को संगणक भर्ती परीक्षा आयोजित होगी

SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan
SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से

जयपुर। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से 5 मई को संगणक भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उधर, इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने नकल की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रबंध किए है। जिसके तहत अभ्यर्थियों का ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है। निर्धारित ड्रेस कोड में सेंटर पर नहीं पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व में कई परीक्षाओं में ब्लूटूथ उपकरणों से नकल के मामले सामने आने पर इस बार राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने भी परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड की अनिवार्यता लागू की है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए है।

शिक्षकों के तबादलों के लिए लगेंगे शिविर

सरकार ने बुलाया कि रिक्तियां व शहरी ठहराव लेकर पहुंचो

उदयपुर। अर्से से स्थानान्तरण की राह तक रहे शिक्षकों को जल्द मनचाहा स्थान मिल सकता है, वहीं लम्बे समय से शहर के स्कूलों में जमे शिक्षकों को ग्रामीण पगडंडिया नापनी पड़ सकती हैं। राज्य सरकार ने शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर नई शुरुआत की है। जल्द ही तबादलों के लिए जिला स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इनमें मांगे विकल्पों के आधार पर तबादले हो सकेंगे। इसे लेकर प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जयपुर बुलाया गया है। उदयपुर से जिला शिक्षा अधिकारी स्कूलों में रिक्तियां व शहरी क्षेत्र में लम्बे समय से किसका कितना ठहराव है, ये जानकारी लेकर जयपुर जाएंगे।
चुनावी सुगबुगाहट : इस वर्ष चुनावी वर्ष होने के कारण सरकार शिक्षक समुदाय को स्थानांतरण की मांग पर तैयारी में जुट गई है। सरकार का मानना है कि यदि शिक्षक संतुष्ट हो जाते हैं, तो इसका असर चुनाव नतीजों पर जरूर पडेग़ा।

गांवों की स्कूलों नहीं रहेंगी खाली : शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहरी स्कूलों से सरप्लस शिक्षकों को गांवों में जाना होगा, यदि कोई भी शिक्षक अर्से से शहरी स्कूल में जमा हुआ है, तो उसे ग्रामीण स्कूलों तक पहुंचना होगा।