8 वीं में सर्वाधिक अंक लाने पर छात्रा को मिला लैपटाॅप

नाथद्वारा। राजकीय माध्यमिक विद्यालय निचली ओडन की छात्रा निशा मेघवाल को कक्षा 8 में सर्वाधिक अंक लाने पर मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी ने लैपटाॅप (laptop) दिया। प्रधानाचार्य अनिल मिश्रा ने बताया कि छात्रा के 8 वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर माध्यमिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारी भरत जोशी ने छात्रा निशा को लेपटाॅप दिया। इस दौरान तिलकेश त्रिपाठी, कन्हैयालाल पालीवाल, राजकुमारी सांचीहर, रेखा पालीवाल, कमला जलानिया, मनोज गुर्जर, संजय कनेरिया आदि मौजूद थे।

जनप्रतिनिधि बोले, गर्मी की छुट्टियों में पोषाहार की गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं देता, इसमें सुधार हो

देवगढ़। पंचायत समिति के महाराणा प्रताप सभागार में प्रधान उम्मेद सिंह चूंडावत की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक रखी गई। इसमें पंचायत समिति सदस्य हमराजसिंह ने ग्रीष्मावकाश के दौरान स्कूलों में बनने वाले मिड-डे मील की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि मिड डे मील की मॉनिटरिंग नहीं होने से स्कूलों में पोषाहार की गुणवत्ता बिगड़ रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से पोषाहार की मॉनिटरिंग करवाने का प्रस्ताव रखा। इस पर सदन ने सहमति जताई। पंचायत समिति सदस्य डागर सिंह ने प्राथमिक स्कूल पांता की आंती के खेल मैदान का सीमांकन कराने का प्रस्ताव रखा।

स्काउट व गाइड प्रशिक्षण में शिक्षकों ने सीखी स्काउटिंग

सागवाड़ा। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय डूंगरपुर द्वारा स्काउट मास्टर बेसिक कोर्स स्काउट प्रशिक्षण सेंटर छोटी लिंबोड़ सागवाड़ा में 2 से 8 मई तक आयोजित किया गया। इस शिविर में स्थानीय संघ आसपुर, बिछीवाड़ा, सागवाड़ा, सीमलवाड़ा, डूंगरपुर के स्काउटर ने भाग लिया। सीओ स्काउट सवाईसिंह ने बताया कि इस शिविर में स्काउटिंग आंदोलन की उत्पत्ति, दीक्षा संस्कार, प्राथमिक चिकित्सा, कंपास व दिशा ज्ञान, स्काउट गांठें, खोज चिन्ह, स्काउट में बालक व बालिका को राज्यपाल राष्ट्रपति अवार्ड दिलाना, स्काउट में स्काउटिंग कैसे शुरू करें आदि की जानकारी दी गई। शिविर संचालक जमनालाल चौबीसा थे। शिविर में यात्रा व्यय व भोजन व्यवस्था स्काउट संगठन द्वारा दी गई थी।