क्रमोन्नत की गई स्कूलों में नए शिक्षण सत्र से प्रवेश शुरू

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

शिक्षा विभाग : शिक्षण सत्र 2018-19 में 28 उच्च प्राथमिक स्कूलों को माध्यमिक में तथा 27 माध्यमिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत करने के आदेश जारी किए हैं।

बीकानेर। राज्य सरकार ने शिक्षण सत्र 2018-19 में 28 उच्च प्राथमिक स्कूलों को माध्यमिक में तथा 27 माध्यमिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत (Admitted) करने के आदेश जारी किए हैं। क्रमोन्नत की गई स्कूलों में नए शिक्षण सत्र से प्रवेश शुरू कर दिए जाएंगे। माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा निदेशकों ने इनके संबंधित जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जिन माध्यमिक स्कूलों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया गया है उनमें शिक्षण सत्र 2018-19 में कक्षा 11 में प्रवेश हो सकेंगे तथा द्वितीय वर्ष में कक्षा 12 में प्रवेश लिए जा सकेंगे। माध्यमिक निदेशक नथमल डिडेल की ओर से जारी आदेशो में जिला शिक्षा अधिकारियों को तीन ऐच्छिक विषयों का चयन कर निदेशालय को मेल से सूचित करने के निर्देश दिए हैं। पहले सत्र में इन क्रमोन्नत उच्च माध्यमिक स्कूलों में ऐच्छिक विषयों के व्याख्याता ही दिए जाएंगे जबकि अनिवार्य हिंदी व अंग्रेजी विषय को वरिष्ठ अध्यापकों को शिक्षण कराना होगा।

17 जिलों में क्रमोन्नत हुए विद्यालय

उच्च प्राथमिक से माध्यमिक में 28 अजमेर जिले में 8, बूंदी में 4, चित्तौडग़ढ़ में 3, बाड़मेर, राजसमन्द व उदयपुर में 2-2, बीकानेर, धौलपुर, प्रतापगढ़ व सीकर जिले में एक-एक उच्च प्राथमिक स्कूल को माध्यमिक में क्रमोन्नत किया
गया है।

माध्यमिक से उच्च माध्यमिक में 27

अलवर जिले में 5, राजसमंद में 4, हनुमानगढ़ व झालावाड़ में 3-3, भीलवाड़ा, जयपुर , सीकर व कोटा में 2-2, अजमेर, बीकानेर, बूंदी व बाड़मेर जिले में 1-1 माध्यमिक स्कूल को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया गया है।