बीएड द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 25 से

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

17 से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र

उदयपुर। सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की बीएड द्वितीय वर्ष सत्र 2017-18 की परीक्षा तिथियों को हाईकोर्ट के आदेश के बाद दोबारा बदल दिया गया है। अब 25 मई से परीक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है। नई तिथियों के तहत छात्र 17 मई से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। पुराने टाइम टेबल को रद कर दिया गया है। नया टाइम टेबल विवि वेबसाइट पर जल्द अपलोड कर दिया जाएगा।

संभागभर के 43 कॉलेजों में केंद्र बनाए

बीए-बीएड/बीएससी-बीएड/ बीएड प्रथम और द्वितीय वर्ष और एमएड परीक्षा 2018 के लिए कॉलेजों का चयन कर लिया गया है। बीएड परीक्षा के लिए उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले के 43 कॉलेजों को केंद्र बनाया गया है। एमएड के लिए आर्ट्स कॉलेज को केंद्र बनाया गया है। इसी तरह बीए-बीएड/ बीएससी-बीएड के लिए निम्बार्क कॉलेज उदयपुर और महावीर जैन विद्यालय संस्थान वल्लभनगर, सरकारी कॉलेज कपासन, श्रीनाथ इंस्टीट्यूट नाथद्वारा और एसएमबी कॉलेज नाथद्वारा को केंद्र बनाया गया है।

संस्था प्रधान एक ही सूचना बार-बार मांगे जाने से परेशान

उदयपुर। राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत के प्रदेश मीडिया प्रभारी राव गोपाल सिंह आसोलिया ने कुराबड़ क्षेत्र के उच्च माध्यमिक विद्यालय गुडली और निकटवर्ती विद्यालयों का अवलोकन किया। उन्होंने पाया कि संस्था प्रधान एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय बार-बार एक ही सूचना मांगे जाने से परेशान हैं। इस संबंध में पहले भी आसोलिया निदेशक माध्यमिक शिक्षा को ज्ञापन सौंपकर विभाग के बार-बार एक ही सूचना संस्था प्रधानों से मांगे जाने को गलत ठहराया था। आसोलिया ने बताया कि विभागीय अधिकारियों के वही हाल हैं, वे बार-बार एक ही सूचना मांग रहे हैं। इससे विद्यालय में न सिर्फ समय की बर्बादी हो रही है, बल्कि राशि भी व्यर्थ व्यय हो रही है।

जनजाति के खेल छात्रावासों में प्रवेश, 8 तक करें आवेदन

उदयपुर। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के जनजाति उपयोजना क्षेत्र में संचालित खेल छात्रावासों में नए सत्र 2018-19 में कक्षा 6 से 12 तक के जनजाति खिलाड़ियों के प्रवेश के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जनजाति आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि आवेदक संबंधित खेल छात्रावास से आवेदन पत्र निशुल्क प्राप्त कर 8 जून तक जमा कर सकते हैं। लोधा बांसवाड़ा में 100 क्षमता का, तलवाड़ा बांसवाड़ा में 75, घाटोल बांसवाड़ा में 50, तीजवड़ डूंगरपुर में 75, पुनाली डूंगरपुर में 50, प्रतापगढ़ में 150(दो छात्रावास), आबू रोड में 75, सांतपुर आबूरोड में 75, खेरवाड़ा उदयपुर में 50, मधुवन उदयपुर में 50, सरदारपुरा उदयपुर में 50 और खेलगांव चित्रकूट नगर में 75 की क्षमता का बहुउद्देशीय खेल छात्रावास है।

स्कूलों में आईसीटी लैब की क्रियान्विति को लेकर चर्चा

उदयपुर। चौकसी हैरियर्स व रमसा उदयपुर के पीओ की राजस्थान बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में रमसा के सहायक निदेशक दिनेश गुप्ता के नेतृत्व में बैठक हुई। सरकारी विद्यालयों में आईसीटी लैब की क्रियान्विति पर चर्चा हुई। इसमें आगामी वर्षों में तकनीकी सहित पाठ्य पुस्तक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी की कक्षाओं में रमसा के जरिए हो रहे कार्यों की जानकारी दी। चौकसी हैरियर्स के प्रबन्धक प्रवीण यादव ने सरकारी विद्यालय में दी गई आईसीटी लैब की सुविधाओं की जानकारी दी। रेजीडेंसी स्कूल प्रधानाचार्य उर्मिला त्रिवेदी ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में आईसीटी लैब विद्यार्थियों के कॅरियर निर्माण में सहायक साबित होगी। भारती शर्मा ने विज्ञान गणित की पाठ्य पुस्तकों में बारकोड सम्मिलित करने के बारे में और इससे किस तरह शिक्षण आसान व रुचि पूर्ण होगा इसकी जानकारी दी। इस दौरान रमसा पीओ जयेंद्र पंड्या सहित अन्य लोग मौजूद रहे।