पानी की बोतल तक नहीं ला पाएंगे अभ्यर्थी

Rajasthan Police constable recruitment exam 2018

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कल से : सात लाख से अधिक अभ्यर्थी देगें ऑन लाईन परीक्षा

राजसमंद। राजस्थान पुलिस में 5 हजार 390 कांस्टेबल सामान्य एवं कांस्टेबल चालक पदों के लिए भर्ती परीक्षा सात 7 से 5 मई तक चलेगी। इसके लिए जयपुर, जोधपुर , अजमेर , अलवर, बीकानेर , झुंझुनूं, कोटा , सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर में केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा तीन पारियों सुबह 8.30 बजे से 10.30 बजे तक, दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक व शाम 4.30 बजे से 6.30 बजे तक होगी। अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। प्रत्येक पारी से आधा घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट की सुविधा वेबसाइट पर उपलब्ध है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को द्वितीय ई प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, पासपोर्ट में से एक मूल दस्तावेज लाना जरूरी है। अभ्यर्थी को केवल साधारण बालपेन, पेंसिल परीक्षा केंद्र पर साथ लाना अनिवार्य है। मोबाइल, ब्लूटूथ, पर्स, बेल्ट, घड़ी, टोपी, केलकुलेटर, ज्यामिती बॉक्स, पानी की बोतल, टिफिन आदि साथ लेकर नहीं आ सकेंगे।

लिखित परीक्षा तीन भागों में

लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र 75 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा तीन भागों में वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। परीक्षा का भाग अ विवेचना एवं तार्किक योग्यता के प्रश्नों से संबंधित 30 अंक का, भाग ब सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर 15 अंक का तथा भाग स राजस्थान के इतिहास संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति इत्यादि विषयों पर आधारित 30 अंक का होगा। भाग अ के प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर 1 अंक प्राप्त होगा तथा इसके किसी प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक चौथाई अंक काटा जाएगा। भाग ब एवं स के प्रत्येक सही प्रश्न का उत्तर देने पर आधा अंक प्राप्त होगा। इनके किसी प्रश्न का गलत उत्तर देने पर प्राप्त अंकों में से प्रत्येक गलत उत्तर का 18 अंक काटा जाएगा। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी।

तीन दिन पहले डाउन लोड होगा प्रवेश पत्र

परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र का प्रवेश पत्र तीन दिन पूर्व ही डाउनलोड होगा। हालांकि परीक्षा वाले जिले की जानकारी पूर्व में हो जाएगी। लेकिन परीक्षा केंद्र के लिए तीन दिन पूर्व ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होंगे।

राज्य की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा

यह परीक्षा राज्य की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा है, जिसमें सात लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। यह परीक्षा 45 कार्य दिवस में सम्पन्न होंगी।