छात्रवृति योजना के लिए आवेदन 11 मई तक

Eduction Scholarship student scholarship

बीकानेर। मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना (chatravrti yojana) 2017-18 के अन्तर्गत आक्षेप पूर्ति का अन्तिम अवसर दिया है। मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के अन्तर्गत पूर्व में आवेदित विधार्थियों को आक्षेपों की पूर्ति आनलाईन पार्टल 5 से 11 मइ्र्र तक 2018 तक आवश्यक रूप से कर देंवे। संबंधित महाविद्यालय 15 मई 2018 तक प्राप्त आक्षेपों की पूर्ति सहित आवेदन नोडल अधिकारी राजकीय डूंगर महाविद्यालय को प्रेषित किया जाना सुनिश्चित् करेंगे। छात्रवृति प्रभारी डॉ. सुरेन्द्र पाल मेघ ने बताया की उक्त तिथियों के बाद आक्षेपो की पूर्ति का अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। प्राथमिक शिक्षकों के ग्रीष्मकालीन शिविर 15 से, पांच चरणों में होंगे 6-6 दिवस के आवासीय शिविर।

बीकानेर। राज्य की सरकारी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने वाले करीब 1 लाख 34 हजार 646 शिक्षकों को ग्रीष्मकालीन शिक्षक प्रशिक्षण शिविरों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये शिविर पूरे राज्य में 14 मई से 16 जून तक पांच चरणों में होंगे। हर चरण 6 दिवस का होगा जिसमें हिंदी, पर्यावरण अंग्रेजी व गणित के नवाचारों से इन शिक्षकों को अवगत कराया जाएगा ताकि वे बच्चों को नई तकनीक एवं विधा से शिक्षण करा सके।

ये होंगे चरण

पांच चरणों मे होने वाले चरणों में हर चरण 6 दिवस का होगा। हर चरण में हिंदी के साथ पर्यावरण व अंग्रेजी के साथ गणित विषय के प्रशिक्षण 3.3 दिन दिए जाएंगे।

स्कूलों में छात्रों के लिए लगेंगे खेल प्रशिक्षण शिविर

उदयपुर। प्रदेश के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए इस बार 15 दिवसीय ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने निर्देश दिए हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि प्रशिक्षण शिविरों की तिथि राज्य क्रीड़ा परिषद के प्रशिक्षण शिविराें से अलग होनी चाहिए। इसके लिए जिला खेल अधिकारी से समन्वय कर तारीख तय की जाए।

राजकीय स्कूलों में 16 हजार अभ्यास पुस्तिका बांटी

आमेट। आमेट मित्र मंडल सूरत के सदस्यों ने गुरुवार को उपखंड के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को 16 हजार से अधिक अभ्यास पुस्तिकाएं वितरित की गई। जिसमें ग्राम पंचायत लिकी, सेलागुड़ा, घोसुंडी, आमेट नगर सहित जरूरत मंद राजकीय विद्यालयों एवं छात्रावास में जाकर अध्ययनरत सभी बच्चोंं को अभ्यास पुस्तिकाएं दी। जिसमें कक्षा पांच तक के बच्चों को चार चार एवं कक्षा 6 से ऊपर के बच्चो को 6-6 पुस्तिकाएं दी गई। इस दौरान अध्यक्ष महेंद्र डांगी, मंत्री विनोद बाफना, अशोक कच्छारा सहित विद्यालयों के शिक्षक एवं बच्चे मौजूद थे।