कोरोना वायरस : अब सभी विश्‍वविद्यालय भी 31 तक स्‍थगित

ugc विश्वविद्यालय अनुदान आयोग The University Grants Commission of India (UGC India) is a statutory body set up by the Indian Union government in accordance to the UGC Act 1956 under Ministry of Human Resource Development, and is charged with coordination, determination and maintenance of standards of higher education.

दिल्‍ली। कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग UGC ने सभी विश्‍वविद्यालयों और संबद्ध महाविद्यालयों को अपने यहां चल रही परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्‍थगित करने के निर्देश जारी किए हैं। पूर्व में केन्‍द्र सरकार की अनुशंषा पर स्‍कूलों को 31 मार्च तक बंद किया गया था, अब विश्‍वविद्यालयों के लिए भी UGC ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह परामर्श मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्‍च शिक्षा सचिव की ओर से जारी किया गया है। इसमें देश के सभी शिक्षण संस्‍थानों से कहा गया है कि वे कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए पर्याप्‍त बचाव के उपाय करें। शिक्षण संस्‍थानों से निम्‍नलिखित एहतियात उपाय करने को कहा गया है :

1. सभी विश्‍वविद्यालयों वे अपने यहां चल रही परीक्षाओं को स्‍थगित कर दें और इनकी तिथि 31 मार्च 2020 के बाद फिर से निर्धारित करें।

2. सभी मूल्‍यांकन प्रक्रियाएं भी स्‍थगित की जाएं और उनकी आगे की तिथि 31 मार्च 2020 के बाद तय की जाए।

3. सभी शिक्षण संस्‍थान अपने छात्रों और शिक्षकों के साथ इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यमों से संपर्क बनाए रखें और उन्‍हें कोरोना संक्रमण के बारे में समुचित जानकारी देते रहें, ताकि शिक्षकों, छात्रों और उनके अभिभावकों में किसी तरह घबराहट न हो।

साथ ही कहा गया है कि सभी शिक्षण संस्‍थान हेल्‍पलाइन नम्‍बर और ईमेल पते अपने छात्रों को उपलब्‍ध कराएं, ताकि वे इस पर संपर्क कर अपने प्रश्‍नों के जवाब पा सकें।

सभी विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध किया गया है कि वे छात्रों, उनके अभिभावकों, शिक्षकों और कर्मचारियों को सलाह दें कि वे घबराए नहीं और कोरोना से निपटने के लिए सभी निवारक और एहतियाती उपाय करें।